CBI की बड़ी कार्रवाई: साइबर अपराधियों पर शिकंजा कसते हुए कई राज्यों में छापेमारी, 26 आरोपी हिरासत में

 नई दिल्ली देश में तेजी से बढ़ते साइबर अपराधों के खिलाफ सीबीआई ने व्यापक और बड़ी कार्रवाई करते हुए ऑपरेशन चक्र-3 के तहत कई राज्यों में साइबर अपराधियों पर शिकंजा कसा है। इस विशेष अभियान के अंतर्गत, देश के विभिन्न स्थानों पर 32 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की गई, जिसमें पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद, और विशाखापत्तनम जैसे प्रमुख शहर शामिल थे। इस छापेमारी के दौरान 26 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया, जो दुनियाभर में लोगों को ठगने के आरोपों में शामिल थे।

सीबीआई ने 170 से अधिक लोगों से पूछताछ की, जिनका संबंध कॉल सेंटर्स के जरिए की जा रही ऑनलाइन धोखाधड़ी से था। ये अपराधी लोगों को उनके बैंक खातों में अवैध लेनदेन की चेतावनी देकर या उनकी पहचान चोरी होने का डर दिखाकर ठगी कर रहे थे। आरोपियों ने पीड़ितों से यह दावा किया कि उनके वित्तीय लेन-देन को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें अपने बैंक खातों की जानकारी नए बैंक खातों में स्थानांतरित करनी होगी, और इस तरीके से उनके साथ धोखाधड़ी की गई।

इस अभियान के दौरान सीबीआई ने चार कॉल सेंटर्स के खिलाफ भी छापेमारी की, जिनमें पुणे के वी.सी इंफोर्मेटिक्स प्राइवेट लिमिटेड, विशाखापत्तनम के इंफोर्मेटिक्स प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद के वायजेक्स सॉल्यूशन और अत्रिया ग्लोबल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड शामिल थे। इस व्यापक कार्रवाई के दौरान सीबीआई ने 58.45 लाख रुपये की नकदी, कई लॉकर की चाबियां और तीन लग्जरी गाड़ियां भी जब्त की। साथ ही, महत्वपूर्ण डिजिटल सबूत और आपत्तिजनक सामग्री भी अधिकारियों के हाथ लगी, जो इस धोखाधड़ी के नेटवर्क की जड़ तक पहुंचने में मददगार साबित होगी।

इस छापेमारी के तहत पुणे से 10, हैदराबाद से 5, और विशाखापत्तनम से 11 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। सीबीआई की यह कार्रवाई इस बात का स्पष्ट संकेत है कि साइबर अपराधों पर कड़ा शिकंजा कसने के लिए केंद्रीय एजेंसियां पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।