HomeNATIONALCHHATTISGARHनगर निगम के स्वच्छता व नेकी की दीवार के लिए विभिन्न समाज...

नगर निगम के स्वच्छता व नेकी की दीवार के लिए विभिन्न समाज की महिलाएं आए सामने

वैभव चौधरी धमतरी। नगर निगम के सभाकक्ष में धमतरी शहर के विभिन्न समाज की प्रतिष्ठित महिला मंडलों के सदस्यों को महापौर द्वारा आमंत्रित किया गया था । जिसमे महापौर महोदय ने महिला मंडलों के सदस्यों को बैठक में उपस्थित होने के लिए धन्यवाद देते हुए निगम द्वारा की गई पहल जिसमे शहर की सफाई का जिम्मा लेते हुए शहर के सभी नागरिको, व्यापरियों, दुकानदारो तथा वार्ड में नागरिको को कचरा इधर उधर न फेकने एवं नाली में भी न डालने का अपील करते हुए अपने घर एवं दुकान के कचरे को डस्टबिन में डालने की सलाह दी गई तथा निगम की गाड़ी में ही देने की अपील की  गई। इस नेक कार्य के लिए महिलाओं ने महापौर विजय देवांगन एवं पूरे नगर निगम टीम को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए हर संभव सहयोग करने की बात कही साथ ही शहर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए परिवार एवं समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाकर शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाये।
नेकी की दीवार में अपने समाज के सदस्यों को आगे आने के लिए प्रेरित करने को कहा गया तथा नेकी की दीवार के माध्यम से हम शहर के उन जरुरतमंद लोगो की सहायता कर सकते है जिनके पास पहनने को ढंग का कपडा, जूता, बर्तन  या अन्य सामग्री जो हमारे लिए अनुपयोगी है जो जरुरतमंद लोगो के लिए शायद उपयोगी शाबित हो सके उन सामानों को निगम के द्वारा निर्मित नेकी की दीवार के माध्यम से उनको वितरित करने को प्रोत्साहित किया गया तथा महिलाओ के द्वारा इस सम्बन्ध में कुछ  सुझाव भी दिए गये है जैसे – नेकी की दीवार के माध्यम से ऐसे जरूतमंदों लोगो एवं गरीब लोगो के मुनादी के माध्यम से समान वितरित किया जाये जिन्हें बहुत जरूरत हो ऐसे लोगो की ही वितरित करने की व्यवस्था करने को कहा गया । इसके लिए शीघ्र ही समाज को लोगो द्वारा वितरण की तैयारी किया जायेगा ।
महिलाओ ने स्वास्थ्य के सम्बन्ध में शहर में शुरू हो रहे लैब के सम्बन्ध में मांग रखी, जिसमे महापौर द्वारा कहा गया की शासन द्वारा शीघ्र ही शहर में 6 स्थानों में मोहल्ला क्लिनिक की व्यवस्था की जाएगी तथा इतवारी बाज़ार के पास डायग्नोस्टिक सेंटर खोलने की तैयारी की जा रही है जो प्रक्रियाधीन है । वर्तमान में स्वास्थ्य लाभ देने के लिए शासन द्वारा मुख्य मंत्री शहरी स्लम स्वास्थ योजना के तहत लाभ प्रदान किया जा रहा है जिसमे निःशुल्क उपचार करते हुए ४१ प्रकार का लैब टेस्ट भी किया जा रहा है ।
महापौर ने शासन की महती योजना मुख्यमंत्री मितान योजना के सम्बन्ध में महिलाओ को जानकारी देते हुए कहा की जनम, मृत्यु, विवाह प्रमाण पत्र एवं तीनो प्रमाण पत्र का सुधार दुकान एवं स्थापना पंजीयन, मूल निवाश प्रमाण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, अनुसूचित जनजाति जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र नकल भूमि दस्तावेज , भूमि जानकारी इस प्रकार 13 प्रकार के प्रमाण पत्रों के लिए टोल फ्री नंबर 14545 के माध्यम से आप घर बैठे प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है ।
इस प्रकार की पहल नगर निगम में पहली बार हुई है जिसको महिला समाज के सभी उपस्थित महिलाओं ने तारीफ करते हुए महापौर को धन्यवाद दिया और समस्त महिलाओं ने आश्वस्त किया कि जनहित के कार्यों में जब भी नगर निगम के द्वारा आमंत्रित किया जाएगा वह नगर निगम के हर कार्य में बढ़-चढ़कर सहयोग करेंगे महापौर ने भी सभी महिलाओं को आस्वस्त किया कि आने वाले समय में निगम के द्वारा अन्य समाज की महिलाओं को भी आमंत्रित किया जाएगा एवं आप सभी से जहां जहां पर भी आवश्यकता होगी सहयोग लिया जाएगा ।
उक्त बैठक में महापौर विजय देवांगन, प्रभारी आयुक्त राजेश पदमवॉर , एम् आईसी सदस्य राजेश ठाकुर, केद्र कुमार पेंदारिया, पार्षद नीलू पवार, लेखाधिकारी रमेश कुमार शर्मा, प्रियंका पवार तथा महिला समाज से सुधर्म महिला मंडल की संजना बोहरा, अनीता गोलछा, रोमा चोपड़ा, राखी चोपड़ा एवं श्री नवकार महिला मंडल से स्वाति जैन, कुसुम गोलचा, इंदु जैन, जिजामाता महिला मंडल से आशा लता चौहान, अनीता बाबर, पुष्पा बाबर, रेखा बाबर, नम्रता माला पवार, वंदना पवार, निरुपमा भान्दुलकर, राखी जाचक, किरण होलकर, रिंकी जाधव, शिखा निम्बालकर, ममता बाबर एवं सिन्धी शक्ति महिला संगठन से रोमा राहुजा, प्रिया पंजवानी, सरिता पंजाबी, मीणा शर्मा, पूनम वाधवानी, प्रिया सुन्दरानी उपस्थित थे ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments