HomeNATIONALCHHATTISGARHVideo: 1 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर निकलेगी बाबा का भव्य बारात

Video: 1 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर निकलेगी बाबा का भव्य बारात

संध्या सिंह

भिलाई। आगामी 1 मार्च महाशिवरात्रि का पर्व है। जिसका इंतजार भिलाई समेत प्रदेशभर के लोगों को हर साल रहता है।जहा 13 साल से भिलाई में भोले बाबा की भव्य बारात निकलती है। बोल बम सेवा एवं कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष दया सिंह ने प्रेस कान्फ्रेंस में बताया कि, बारात की भव्यता इतनी होती है कि इसे देखने के लिए प्रदेशभर से लोग आते हैं। इस बार भी ये भव्यता कायम रहेगी। इस बारात को सफल बनाने के लिए आयोजक बोलबम सेवा एवं कल्याण समिति के पदाधिकारी व सदस्य महीनेभर से जुटे हुए हैं। यह आयोजन का 14वां वर्ष है। प्रदेश के मुख्यमंत्री से लेकर केंद्रीय मंत्री और राज्यपाल समेत गणमान्य नागरिकों व राजनेताओं को आमंत्रण कार्ड दिया गया है। सभी भोले बाबा की बारात में शिरकत करने पहुंच रहे हैं। अधिकांश ने हामी भर दी है। 

इस बार भोले बाबा की बारात में खास क्या

जिसमे केरल की 6 झांकियां निकलेंगी। शिव, पावर्ती, गणेश, हनुमान समेत अन्य देवी-देवताओं के स्वरूप लेकर झांकियां करते दर्शन देंगे। विजयवाड़ा, आंध्रप्रदेश से भी इस बार 6 अलग-अलग खास झांकी देखने को मिलेंगी। इस बार पिछले बार से काफी-कुछ अलग देखने को मिलेगा। छत्तीसगढ़ की 121 झांकी आपको भोले बाबा की बारात में देखने को मिलेगी। दुर्ग-भिलाई, रायपुर, राजनांदगांव, बालोद-बेमेतरा, कवर्धा, सिमगा समेत अन्य जगहों से झांकी आएंगी। लोकल कलाकारों ने इसे तैयार किया है। 

भोले बाबा की बारात में हजारों की संख्या में कलाकार उपस्थित रहेंगे। जो देवी-देवताओं के साथ-साथ भूत-पिशाच का वेष धारण कर भ्रमण करेंगे। 15 फीट कि 9 झांकियों में रामदरबार, श्रीकृष्ण लीला, हनुमान, शिव तांडव स्वरूप, शिव मां-पार्वती विवाह, शेषनाग, नरसिंह अवतार, मां काली का स्वरूप, राधाकृष्ण की प्रेम लीला समेत प्रस्तुत किए जाएंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments