HomeHEALTH FITNESSक्या है और कितना ख़तरनाक है मंकी पॉक्स वायरस ?

क्या है और कितना ख़तरनाक है मंकी पॉक्स वायरस ?

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से अब तक दुनिया पूरी तरह उबर भी नहीं सकी है कि एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है। मंकीपॉक्स, एक ऐसी बीमारी जो दशकों से अफ्रीकी लोगों में आम है लेकिन अब वो दुनिया के अन्य देशों में भी फैल रही है। खासकर अमेरिका, कनाडा और कई यूरोपीय देशों में इसके मामले सामने आ रहे हैं।

11 देशों में अब तक 80 मामले पाए जा चुके हैं. हालांकि इस बीमारी का प्रकोप अभी बहुत व्यापक तो नहीं है लेकिन कुछ देशों में आए नए केस ने लोगो में चिंता ज़रूर पैदा कर दिया है। मैसेचुसेट्स के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मरीज ने हाल ही में कनाडा की हत्या की थी जहां दर्ज़नों अपुष्ट मामलों की रिपोर्टें आई हैं। ब्रिटेन की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी ने मंकीपॉक्स संक्रमण के दो मामलों के बारे में बुधवार को बताया था।

इनमें एक मामला लंदन शहर का है और दूसरा इंग्लैंड के दक्षिण पूर्वी इलाके का। ब्रिटेन में अभी तक मंकीपॉक्स के नौ मामलों की पुष्टि हुई है। विशेषज्ञों का कहना है कि नए मामले कम्यूनिटी ट्रांसमिशन के मामले हो सकते हैं क्योंकि संक्रमित व्यक्तियों ने ऐसे किसी देश की यात्रा नहीं की थी जहां मंकीपॉक्स के संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, मंकीपॉक्स पहले बंदरों में पाया गया था और इसका संक्रमण क़रीबी संपर्क में आने के कारण होता है। इसके संक्रमण के शुरुआती मामले पश्चिमी और मध्य अफ़्रीका में मिले थे। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि एक बार फिर वायरस के फैलने का कारण क्या है इसे लेकर अधिक जानकारी नहीं है, उनका कहना है कि फिलहाल आम जनता के लिए घबराने की कोई बात नहीं है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments