HomeNATIONALCHHATTISGARHमैट्स के कुलपति प्रो. यादव ने यसबड यूनिवर्सिटी जाम्बिया की ली ऑनलाइन कक्षाएं,...

मैट्स के कुलपति प्रो. यादव ने यसबड यूनिवर्सिटी जाम्बिया की ली ऑनलाइन कक्षाएं, शोध छात्रों को कम्प्यूूनिटी रिसर्च की दी विस्तृत जानकारी

रायपुर। राष्ट्रीय मूूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) से बी प्लस प्लस  ग्रेड प्राप्त मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. केपी यादव ने जाम्बिया अफ्रीका स्थित यसबड विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ डॉक्टरल स्टडीज के शोध छात्रों की ऑनलाइऩ कक्षाएं लीं। उन्होंने ऑनलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से शोध छात्रों को कम्प्यूनिटी रिसर्च की विस्तृत जानकारी दी।
उल्लेखनीय है कि मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. केपी यादव राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नेक), अखिल भारतीय तनकीकी शिक्षा परिषद, एआईसीटीई (भारत सरकार), आईसीएआर, बार काउंसिल ऑफ इंडिया और लोक सेवा आयोग की विशेषज्ञ समिति के सदस्य के रूप में भी अपनी सेवाएं देते रहे हैं। उन्होंने कम्प्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स, पर्यावरण के क्षेत्र में अब तक 19 किताबें लिखी हैं।राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 140 से भी ज्यादा शोध पत्र प्रकाशित व प्रस्तुत किए हैं। उन्हें 12 पेटेंट व कॉपीराइट प्राप्त हुए हैं। प्रो. यादव ने केएलसीयू. यूनिवर्सिटी, साउथ कैरोलीना यूएसए और यसबड यूनिवर्सिटी जाम्बिया के सलाहकार के रूप में भी विद्यार्थियों को मार्गदर्शन प्रदान किया है। शनिवार को जाम्बिया स्थित यसबर्ड यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ डॉक्टरल स्टडीज के विद्यार्थियों को कुलपति प्रो. केपी यादव ने माइक्रोसॉफ्ट टीम के माध्यम से आनलाइन कम्यूनिटी रिसर्च की विस्तार से जानकारी दी। छात्रों को शोध प्राक्कल्पना, शोध साहित्य का पूर्वावलोकन, शोध  पद्धति, डाटा विश्लेषण, रिसर्च डिस्कशन एवं शोध परिणाम की जानकारी प्रदान की गई। मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति गजराज पगारिया, महानिदेशक प्रियेश पगारिया, उपकुलपति डॉ. दीपिका ढांढ, कुलसचिव गोकुलानंदा पंडा सहित विश्वविद्यालय परिवार ने हर्ष व्यक्त कर अपनी शुभकामनाएं दी हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments