HomeNATIONALCHHATTISGARHदिवाली के पूर्व नागरिकोे को मिलेगी सौगात: हेमा देशमुख

दिवाली के पूर्व नागरिकोे को मिलेगी सौगात: हेमा देशमुख

उदय मिश्रा

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ प्रदेश के नागरिकों को उच्च गुणवत्ता की जेनरिक दवाईया सस्ती दरों पर आधी कीमत में सुलभता से उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रारंभ की जा रही है, योजना का शुभारंभ 20 अक्टूबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर के रूप में किया जायेगा। जिलाधीश तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में राजनांदगांव जिले के नगरीय निकायों में भी धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर प्रारंभ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना प्रारंभ करने पर महापौर हेमा सुदेश देशमुख ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त किया है।

धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर के संबंध में नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि छत्तीसगढ़ में नागरिकों को सुगमता से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करानेे शासन द्वारा मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजनांतर्गत धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर के माध्यम से लोगों को आधी कीमत में दवा उपलब्ध कराने 20 अक्टूबर 2021 से सस्ती दवा दुकान प्रारंभ की जा रही है। योजना के क्रियान्वयन के तहत राजनांदगांव शहर एवं जिले में धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर खोले जाने जिलाधीश तारन प्रकाश सिन्हा ने निर्देश दिये थे।

निर्देश के अनुक्रम में जिले के नगरीय निकायों में नगर पालिका परिषद खैरागढ़ एवं डोंगरगढ़ में 1-1 दुकान, नगर पंचायत डोंगरगांव , अम्बागढ़ चौकी, छुरिया, छुईखदान व गंडई में 1-1 दुकान एवं नगर निगम सीमाक्षेत्र में 02 दुकान कुल 09 दुकान प्रारंभ किया जाना है। जिसमें से 05 दुकान राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़ व डोंगरगॉव मेें दुकानों के लिये निविदा दर प्राप्त हो गयी है। जहॉ 20 अक्टूबर से दुकाने संचालित की जायेगी एवं शेष नगरीय निकायों के 04 दुकानों के लिये द्वितीय निविदा आमंत्रित की गई है। निविदा प्राप्त होते ही वहा भी दुकानें संचालित की जायेगी।

आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि राजनांदगांव निगम सीमाक्षेत्र में दो स्थानों पर रेल्वे स्टेशन टेक्सी स्टैण्ड के पास एवं कमला कालेज रोड हाउसिंग बोर्ड कालोनी के पास 20 अक्टूबर से धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर प्रारंभ हो जायेगी। उक्त दुकानों का गत दिनों जिलाधीश के द्वारा निरीक्षण भी किया गया था। जहाँ मरीजो को अधिकतम खुदरा बिक्री मूल्य (एमआरपी) में 50 प्रतिशत से अधिक छूट दी जायेगी। इन दुकानों में देश की ख्याति प्राप्त कम्पनियों की जेनरिक दवाईया सुगमता से उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा आम बीमारी सर्दी, खासी, बुखार सहित गंभीर बीमारियों की दवाईया भी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि आज गरीब परिस्थिति के अलावा समान्य परिस्थिति के लोग भी ईलाज कराने में असमर्थ रहते है, धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर के माध्यम से अब उन्हें सस्ती दवाईया आधी कीमत में सुगमता से मिल जायेगी, जिससे उन्हें आर्थिक बोझ से राहत मिलेगी।

महापौर हेमा देशमुख ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण जन एवं धन की हुई हानि को देखते हुये विभिन्न प्रकार के जॉचों एवं दवाईयों की सुलभ व सस्ती वैकल्पिक व्यवस्था की आवश्यकता है तथा लोगों में जेनरिक दवाईयों की मांग भी बढ़ रही है।

जिसे ध्यान में रखते हुये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना प्रारंभ की जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर मोबाईल यूनिट के माध्यम से ईलाज की व्यवस्था मुहैया कराई गयी और अब प्रदेश के नागरिकों को सस्ती दवा उपलब्ध हो सके इसके लिये मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना प्रारंभ की जा रही है। जिसके तहत धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर 20 अक्टूबर से प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें आम जनता को ब्रांडेड जेनरिक दवाईया एवं सर्जिकल आइटम्स सस्ती दरों पर सुलभता से प्राप्त हो सके। उक्त दुकान में सस्ती दवाईयों के अलावा जनरल आइटम, जैसे रिंगगार्ड, बाम, आयोडेक्स, विक्स वेपोराइजर, इनहेर्लस, डेटॉल, इच गार्ड, वेपोराईजर मशीन, सेनेटरी पैड, मास्क, सेनेटाईजर, आदि भी प्राप्त हो सकते है।

महापौर देशमुख ने मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना प्रारंभ करने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि संवेदनशील मुख्यमंत्री ने हर परिस्थति में नागरिकों का हित ध्यान में रखकर कार्य किया है,उनकी सोच प्रदेश के गरीब से गरीब व्यक्ति को अधिक से अधिक लाभ पहुचाना है। जिसे ध्यान में रखते हुये उन्होंने शहरी क्षेत्रों में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, सिटी डायग्नोस्टिक सेन्टर, दाई-दीदी क्लीनिक आदि के माध्यम से जमीनी स्तर पर नागरिकों को सुविधा उपलब्ध कराया है और अब आधी कीमत में दवा उपलब्ध करानें धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर खोला जा रहा हैै। उन्होंने कहा कि सस्ती दवाई दुकान का राजनांदगांव की जनता को भी लाभ देने नगर निगम द्वारा दो स्थानों पर दवा दुकान प्रारंभ की जा रही है, ताकि राजनांदगांव की जनता भी आर्थिक बोझ से उबर कर सस्ती दवा के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ ले सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments