HomeBUSINESSKIA मोटर्स की ये कार 30 मिनट में होगी 80% चार्ज, सिंगल...

KIA मोटर्स की ये कार 30 मिनट में होगी 80% चार्ज, सिंगल चार्ज में देगी 500 KM तक की रेंज

नई दिल्ली। किआ मोटर्स भारतीय मार्केट में कम समय में बहुत तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी बन चुकी है और देश में कई नए ईंधन से चलने वाले और इलेक्ट्रिक वाहन लाने का प्लान बना रही है। किआ ग्लोबल लेवल पर कुछ बेहतरीन इलेक्ट्रिक वाहन जल्द पेश करने वाली है जिनमें बड़े साइज की SUV पर भी तेजी से काम किया जा रहा है। इनमें से एक किआ EV9 है जिसका बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है और 2023 में ये इलेक्ट्रिक SUV US में लॉन्च की जाएगी। इसके कुछ समय बाद कंपनी 3 कतार वाली इस SUV को भारत में लॉन्च करेगी इसकी पूरी संभावना है। हाल में इस इलेक्ट्रि्रक SUV को पूरी तरह स्टिकर्स से ढंके देखा गया है।

किआ EV9 तीन कतार वाली SUV है जिसे संभावित रूप से 6-सीटर और 7-सीटर वेरिएंट में लॉन्च किया जाने वाला है। ये किआ की सबसे महंगी इलेक्ट्रिक SUV बनने वाली है। कंपनी ने इस कार को पहली बार नवंबर 2021 में एलए ऑटो शो में शोकेस किया था और न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में किआ ने EV9 के लॉन्च की पुष्टि कर दी है। इस इलेक्ट्रिक SUV को ह्यून्दे मोटर्स के ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जो खासतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार किया गया है और कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप में EV9 की जगह EV6 और EV7 के टॉप पर होगी।

किआ EV9 पेश करते हुए कोरियाई वाहन निर्माता ने कन्फर्म किया है कि इलेक्ट्रिक SUV को फास्ट चार्जिंग दी जाएगी और इसे 10-80 प्रतिशत तक चार्ज करने में सिर्फ 30 मिनट लगेंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि सिंगल चार्ज में बड़े साइज की ये SUV करीब 500 KM तक रेंज देगी। इसके अलावा कार का केबिन भी हाइटेक फीचर्स से लैस होगा। कॉन्सेप्ट मॉडल के साथ बहुत बड़ा 26-इंच का पूरी तरह डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है जो प्रोडक्शन मॉडल के साथ भी मिल सकता है। ये SUV बड़े साइज की है जिसकी लंबाई 4,930 मिमी, चौड़ाई 2,055 मिमी और कद 1,790 मिमी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments