HomeNATIONALCHHATTISGARHकेंद्रीय सचिव ने देखा तेलीबांधा तालाब शुद्धिकरण का जैविक मॉडल,मिलेट फ़ूड शॉप...

केंद्रीय सचिव ने देखा तेलीबांधा तालाब शुद्धिकरण का जैविक मॉडल,मिलेट फ़ूड शॉप जोरन के महिला हितग्राहियों से की मुलाकात

रायपुर। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार के सचिव मनोज जोशी ने गुरुवार को रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. की ओर से तेलीबांधा तालाब में संचालित तालाब शुद्धिकरण के जैविक मॉडल संयंत्र का अवलोकन किया। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. के प्रबंध संचालक अभिजीत सिंह ने तेलीबांधा में भेल एवं नीरी के सहयोग से जैविक पद्धति से जल शोधन प्रणाली की जानकारी प्रदान की।
तालाब शुद्धिकरण के इस जैविक मॉडल के तहत विशेष वनस्पतियों के सहयोग से जल शोधित कर तेलीबांधा तालाब में प्रवाहित किया जाता है। इस तालाब को आकर्षक स्वरूप देकर इसका सौंदर्यीकरण भी किया गया है। तेलीबांधा तालाब के किनारे बीएसयूपी फेस-2 योजना के अंतर्गत 640 आवास निर्मित कर तालाब किनारे की 3 स्लम बस्तियों के निवासियों का व्यवस्थापन भी नगर निगम की ओर से किया गया है। मोनोलिथिक पद्धति से 640 आवास निर्मित कर यहां बोरियाकला से 640 परिवारों को पुर्नव्यवस्थापित किया गया है।
केंद्रीय सचिव के साथ छत्तीसगढ़ शासन नगरीय प्रशासन की सचिव अलरमेल मंगई डी, भारत सरकार के संयुक्त सचिव हेमंत कुमार पटेल, कलेक्टर सौरभ कुमार, कमिश्नर प्रभात मलिक, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. के अतिरिक्त प्रबंध संचालक चंद्रकांत वर्मा साथ थे।
नगर निगम आयुक्त प्रभात मलिक ने बताया कि तेलीबांधा तालाब के संचालन व रख रखाव के लिए पीपीपी मोड पर रिक्रिएशन गार्डन एवं फूड जोन निर्मित किया गया है। इससे नगर निगम को राजस्व की प्राप्ति होगी तथा आम लोगों को मिनी थिएटर नामचीन फूडकोर्ट, योगा, मेडिटेशन सेंटर, गार्डन लॉन, एम्फी थिएटर का लाभ मिलेगा।
रायपुर प्रवास के दौरान सचिव जोशी नगर निगम व एनयूएलएम के सहयोग से संचालित मिलेट फूड शॉप “जोरन” के महिला हितग्राहियों से भी मिले एवं उनके व्यवसाय से अर्जित आय, प्राप्त सहायता, विक्रय व्यवस्था आदि के संबंध में जानकारी ली।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments