HomeINTERNATIONALजमीन नहीं समुद्र के अन्दर है दुनिया का सबसे लंबा पौधा, लंबाई...

जमीन नहीं समुद्र के अन्दर है दुनिया का सबसे लंबा पौधा, लंबाई 180 KM से भी अधिक

नई दिल्ली/कैनबरा। अपने गांव से लेकर शहर तक और देश-दुनिया में घूमने के दौरान आपने तरह-तरह के पेड़-पौधे या घर के आंगन में उगने वाली बेलें देखी होंगी। उनमें से कुछ पेड़ तो इतने विशाल हो जाते हैं कि वो किसी घर या आस-पास की पूरी इमारत ही घेर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में एक पौधा ऐसा भी है जिसकी लंबाई इतनी ज्यादा है कि आपको जानकर यकीन ही नहीं होगा।

पेड़ पौधों में भी जीवन होता है और ऐसे ही सक्रिय अवस्था वाले एक पौधे की खोज वैज्ञानिकों ने ऑस्ट्रेलिया के  समंदर के पानी के अंदर की है। दरअसल एक बीज से पैदा हुआ पोसिडोनिआ ऑस्ट्रेलिस नाम का जलीय पौधा 180 किलोमीटर से भी ज्यादा एरिया को घेर चुका है।

सीएनएन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों को ऑस्ट्रेलिया के शार्क बे एरिया में इसके मिलने की पुष्टि हुई है। इसकी और गहराई से पड़ताल की गई तो पला चला कि इतने विशाल क्षेत्रफल में फैला ये पौधा एक ही सीडलिंग से आगे बढ़ता गया। स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंस के वैज्ञानिक एलिजाबेथ सिंक्लेयर ने बताया कि ये समुद्री घास वाला पौधा शार्क बे एरिया में 112 मील यानी करीब 180 किलोमीटर से अधिक इलाके में फैला हुआ है। जिसे विश्व धरोहर स्थल के रूप में संरक्षित किया गया है। इस शोध में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी ने भी हिस्सा लिया।

रिसर्च के शामिल टीम के मुताबिक ये धरती पर अब तक का सबसे बड़ा पौधा है। इस पौधे ने अलग-अलग समुद्री तापमान और परिस्थितियों का सामना करते हुए इतनी लंबाई हासिल की है। इससे पहले अमेरिका के Utah स्टेट में पैंडो नाम के ऐस्पेन ट्री की गिनती दुनिया के सबसे बड़े पौधे के रूप में होती थी। इस रिसर्च के नतीजों को रॉयल सोसाइटी बी की मैगजीन में प्रकाशित किया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments