HomeNATIONALCHHATTISGARHशिक्षकों ने जाना आपदा प्रबंधन, यातायात जागरूकता व व्यक्तिगत सुरक्षा संबंधी जानकारी

शिक्षकों ने जाना आपदा प्रबंधन, यातायात जागरूकता व व्यक्तिगत सुरक्षा संबंधी जानकारी

अमित श्रीवास्तव कोरिया। मुख्यमंत्री शाला एवं व्यक्तिगत सुरक्षा विषय पर चल रहे तीन दिवसीय विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला मुख्यालय बैकुंठपुर के शासकीय आदर्श रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के सभाकक्ष में शुक्रवार को आपदा प्रबंधन, यातायात जागरूकता एवं व्यक्तिगत सुरक्षा व पोक्सो अधिनियम से संबंधित जानकारी विकासखंड बैकुंठपुर के समस्त शैक्षिक समन्वयक एवं चयनित शिक्षकों को प्रदान किया गया ।प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान आपदा प्रबंधन एवं अग्निशमन से संबंधित विस्तृत जानकारी जिला सेनानी नगर सेना एवं जिला अग्निशमन अधिकारी शेखर नारायण बोरवणकर ने अपनी पूरी टीम के साथ आकर पूरे डेमो के साथ बताए कि किस तरीके से आपदा की स्थिति में विद्यालयीन छात्र-छात्राओं व आमजन को सुरक्षित रखा जा सकता है उन्होंने बाढ़, भूकंप, आगजनी की घटना होने पर बचाव के उपाय से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की ।
प्रशिक्षण के दौरान यातायात संबंधी विस्तृत जानकारी जिले में ट्रैफिक मैन के नाम से मशहूर लांस नायक महेश मिश्रा ने प्रदान करते हुए कहा कि आप एक शिक्षक हैं आपके कंधों पर समाज की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है निश्चित रूप से आप एक पथ प्रदर्शक का कार्य कर रहे हैं आप को यातायात नियमों को जानना और उन नियमों का पालन करना इसलिए भी अनिवार्य है क्योंकि आप दूसरों के लिए एक उदाहरण बनते हैं। यातायात नियमों के तहत वाहन चलाने के नियम, सड़कों पर चलने के नियम ,हेलमेट और सीट बेल्ट की अनिवार्यता, बच्चों के लिए यातायात के नियम, दुर्घटना से संबंधित विस्तृत जानकारी बचाव के उपाय बताए। प्रशिक्षण में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग श्रीमती अभिलाषा बेहार ने बच्चों की सुरक्षा, पोषण आहार, पाक्सो व जे.जे.एक्ट ,व्यक्तिगत सुरक्षा के साथ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विकास खंड शिक्षा अधिकारी अरुण वर्मा, खंड स्रोत समन्वयक नीलेश शुक्ला, एपीसी समग्र शिक्षा राजकुमार चापेकर, मास्टर ट्रेनर सतीश उपाध्याय, राजेंद्र मंडल, विकासखंड बैकुंठपुर के समस्त शैक्षिक समन्वयक एवं शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन मास्टर ट्रेनर शिक्षिका श्रीमती सुमन नायक ने किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments