सर्व हिंदू समाज की गरबा समितियों को सख्त चेतावनी: आयोजकों से की ये अपील

रायपुर:  प्रेस क्लब में आज सर्व हिंदू समाज के अध्यक्ष राहुल राव ने प्रेस वार्ता लेते हुए गरबा समितियों से अपील की है कि विशेष समुदाय के लोगो को गरबा में प्रवेश न दें । उन्होंने शासन प्रशासन से भी अपील की है कि यदि गरबा समिति किसी विशेष धर्म के लोगों को प्रवेश देते है और किसी प्रकार की अनहोनी होती है तो ऐसे लोगों के ख़िलाफ़ तत्काल प्रभाव से FIR की जाएँ। साथ ही गरबा समिति लोगों के लिए समुचित व्यवस्था की जाएँ।

अपील
गरबा आयोजको को निर्देशित करते हुए कहा की सबसे पहले गरबा करने वाले सभी भक्तो के परिधान सांस्कृतिक हों यदि कोई पंडाल में अभद्र परिधान पहना हो तो उसे त्वरित पंडाल से बाहर निकाला जाए ।

आयोजक मंडल गरबों में फिल्मी गानों से गुरेज करें और पारंपरिक भक्ति गीत ही गरबे के क्न या साउंड में बजाएं जाएं यदि किसी भी गरबे में फुहड़ फिल्मी गाने की शिकायत मिली तो हम उस गरबे का मुखर विरोध करेंगे और सर्व हिंदू समाज ऐसे गरबे को बंद करवाने के साथ ही प्रशासन से कार्यवाही की मांग भी करेगा ।

आधार कार्ड की अनिवार्यता रास गरबा आयोजक मंडल यह ध्यान रखे की पास ही गरबे में आने का आधार ना रहे अपितु आ रहे सभी भक्तों विशेष कर पुरुषों के आधार कार्ड की जांच की जाए हिंदू धर्म के अलावा किसी अन्य धर्म के व्यक्ति का प्रवेश वर्जित किया जाए जिससे माता की भक्ति मय सेवा में किसी प्रकार की अपवित्रता ना आए चूंकि कुछ विशेष धर्मो द्वारा मांस का सेवन रोजाना की तरह है और ऐसे में मांस ग्रहण कर माता के घट के आस पास गरबा करने से अपवित्रता होगी जो स्वीकार्य नहीं की जाएगी आयोजक मंडल विशेष ध्यान दें की शिकायत मिलने पर आपके खिलाफ भी कार्यवाही की मांग की जायेगी।

उत्तम स्वच्छता की व्यवस्था चूंकि गरबा आयोजन स्थल पर खाने पीने के स्टॉल लगाए जाते हैं और जिससे वेस्ट निकलने पर गंदगी फैलने की संभावना है तो आयोजक मंडल स्वच्छता की व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान दें।

यदि गरबा आयोजन किसी खुले मैदान जैसे क्षेत्र में है तो वहां शौचालय संबंधी उत्तम व्यवस्था की जाए खास करके महिलाओं को ध्यान में रखकर।
सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए जिसके लिए आयोजक मंडल प्रशासन के साथ साथ निजी सुरक्षा कर्मियों जिसमे महिला सुरक्षा कर्मी भी हो की व्यवस्था की जाए ताकि किसी भी व्यक्ति द्वारा उपद्रव या अभद्रता फैलाते जाए पाने पर त्वरित कार्यवाही की जा सके।
पत्रकारवार्ता में राहुल राय, रोहित झा , अजय त्रिपाठी और संदीप कसार मौजूद थे।