“मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का बयान : स्वच्छता अभियान ने जन जागरूकता में बढ़ाया नया आयाम”

रायपुर :  मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम बरगा में आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा, और सांसद संतोष पाण्डेय भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान, 32 करोड़ 7 लाख 60 हजार रुपये की लागत वाले 35 विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया गया। इस कार्यक्रम में उन हितग्राहियों को सामग्री वितरित की गई जो विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के महत्व को रेखांकित किया, जो 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को लाल किले की प्राचीर से स्वच्छता के प्रति संकल्प लेने का आह्वान किया था। उन्होंने कहा कि राजनांदगांव जिले में स्वच्छता को एक जन आंदोलन का रूप देने के लिए सभी को प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि धमतरी जिले की 106 वर्षीय कुंवर बाई ने बकरी की बिक्री से प्राप्त धन से शौचालय बनवाकर एक प्रेरणा प्रस्तुत की है।

मुख्यमंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल से पानी और सौभाग्य योजना के तहत हर घर को बिजली प्रदान करने के कार्यों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने लोगों से छत्तीसगढ़ को एक सुंदर और स्वच्छ राज्य बनाने का संकल्प लेने का आह्वान किया।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री सीआर पाटिल ने जल संरक्षण के महत्व पर जोर दिया और बताया कि कैच द रैन अभियान के तहत बारिश के पानी को संचित कर भू-जल स्तर को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने ग्राम बरगा में जल संरक्षण की पहलों की सराहना की और कहा कि यह सामूहिक प्रयास प्रदेश के लिए एक नया मॉडल बन सकता है।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि जल ही जीवन है और ग्रामीणों के लिए पीने के पानी की चिंता अत्यंत महत्वपूर्ण है। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख से अधिक परिवारों के आवास निर्माण की स्वीकृति देने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) योजना के तहत प्रदेश में 36 लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है।

इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्वच्छ भारत मिशन पर एक वीडियो प्रस्तुत किया गया, जिसमें विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। इसके अलावा, जल प्रबंधन एप, एफएक्यू बुकलेट, और अन्य संसाधनों का विमोचन भी किया गया। मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री ने “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के तहत पौधरोपण किया और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के स्टॉल का अवलोकन किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष गीता साहू, पूर्व सांसद अभिषेक सिंह, पूर्व सांसद मधुसूदन यादव, और अन्य जनप्रतिनिधि तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे। यह कार्यक्रम स्वच्छता और जल संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देगा, साथ ही ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार लाने की दिशा में एक नई पहल का प्रतीक बनेगा।