HomeNATIONALCHHATTISGARHविधायक विकास उपाध्याय के साथ रायपुर के सीनियर सिटीजन ने देखा “दक्ष”आईटीएमएस,बुजुर्गों...

विधायक विकास उपाध्याय के साथ रायपुर के सीनियर सिटीजन ने देखा “दक्ष”आईटीएमएस,बुजुर्गों ने जाने साइबर सुरक्षा,बैंक धोखाधड़ी से बचाव के तरीके

रायपुर। स्मार्ट सिटी मिशन की सातवीं वर्षगांठ पर शहर के वरिष्ठ नागरिकों ने यातायात, शहरी प्रबंधन व अपराध नियंत्रण की अति आधुनिक प्रणाली दक्ष कमान सेंटर का भ्रमण किया। इस अवसर पर रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. ने हेल्प एज इंडिया के साथ मिलकर डिजिटल साक्षरता, साइबर सुरक्षा व शहर की निगरानी प्रणाली पर कार्यशाला आयोजित की। कार्यशाला में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. के एमडी मयंक चतुर्वेदी, मुख्य परिचालन अधिकारी उज्जवल पोरवाल भी शामिल हुए।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने दक्ष प्रणाली के वार रूम के जरिए कोरोना काल में लोगों को त्वरित नागरिक सेवाएं सुलभ कराने के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी टीम की पूरी टीम की सराहना की। उन्होंने कहा कि हाईटेक प्रणाली का बेहतर उपयोग करते हुए हर जरूरतमंद तक भोजन, राशन, दवा, ऑक्सीजन, डॉक्टर जैसी हर सेवा हर घर तक पहुंचाने में स्मार्ट सिटी ने बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि यहां के वरिष्ठ नागरिक रायपुर की बदलती तस्वीर के साक्षी है एवं उनके सुझावों के अनुरूप शहर में सुविधाओं एवं सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है।
सीईओ डॉ. रवि मित्तल ने दक्ष प्रणाली को विश्व स्तरीय प्रणाली बताते हुए यातायात प्रबंधन, अपराध नियंत्रण व सेवा विस्तार के लिए अत्यंत उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि इससे न केवल मॉनिटरिंग का स्तर बढ़ा है, बल्कि आम लोगों को त्वरित आपातकालीन सहायता भी इससे मिल रही है। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. के एमडी मयंक चतुर्वेदी ने इस अवसर पर कहा कि रायपुर स्मार्ट सिटी व नगर निगम जन आकांक्षाओं के अनुरूप अपने योजना एवं कार्यक्रमों का निर्धारण व क्रियान्वयन करता है, ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों के सुझावों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।
कार्यशाला में साइबर एक्सपर्ट मोनाली गुहा ने बैंक धोखाधड़ी से बचाव, बैंक खातों की सुरक्षा के संबंध में उपयोगी जानकारी दी। हेल्प एज इंडिया के स्टेट हेड शुभंकर विश्वास ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों को जरूरी सहायता प्रदान करने उनकी संस्था रायपुर स्मार्ट सिटी के साथ मिलकर कार्य करेगी। समाज कल्याण विभाग के सहायक संचालक अमित परिहार ने इस कार्यशाला में वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों के संरक्षण के लिए केंद्र व राज्य शासन के नियमों से अवगत कराते हुए सम्मान पूर्वक जीवन जीने व भरण पोषण के अधिकार विषयक उपयोगी जानकारी दी।
कार्यशाला को वरिष्ठ नागरिकों ने उपयोगी बताते हुए अपने सुझाव दिए एवं प्रश्न पूछे। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. एवं आईटीएमएस टीम की ओर से महाप्रबंधक जनसंपर्क आशीष मिश्रा और दक्ष प्रणाली के हेड श्री विजय मधुकर ने इस आधुनिक तकनीक के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में एनएसएस की प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. सुनीता चंसोरिया, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि., हेल्प एज, एनएसएस, आईटीएमएस की टीम सहित लगभग 100 वरिष्ठ नागरिक सम्मिलित हुए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments