भिलाई में स्वच्छता वीरों का सम्मान: राज्यपाल रमेन डेका ने सफाई योद्धाओं को किया सम्मानित

छत्तीसगढ:  आज भिलाई नगर के सिविक सेंटर स्थित कला मंदिर में एक भव्य सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रमेन डेका ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले 55 स्वच्छता वीरों को सम्मानित किया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होते हुए राज्यपाल ने इन स्वच्छता वीरों को महात्मा गांधी जी का छायाचित्र, प्रशस्ति पत्र और मेडल प्रदान कर उनके प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पांडेय, वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन और दुर्ग शहर विधायक गजेन्द्र यादव भी उपस्थित रहे।

 राज्यपाल श्री रमेन डेका

स्वच्छता वीर: समाज के सच्चे नायक

समारोह में राज्यपाल डेका ने सभी स्वच्छता वीरों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और उन्हें समाज के सच्चे नायक और नायिकाएं करार दिया, जिन्होंने अपनी निस्वार्थ सेवा और परिश्रम से भिलाई नगर को स्वच्छ और स्वस्थ बनाए रखा है। राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि हम अक्सर सफाई के महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं, जबकि इसके पीछे छिपे परिश्रम को शायद ही कभी मान्यता दी जाती है। स्वच्छता वीरों के कठिन परिश्रम के कारण ही हमारा पर्यावरण स्वच्छ रहता है और हम एक स्वस्थ जीवन जी पाते हैं।

महात्मा गांधी का स्वच्छता संदेश और प्रधानमंत्री का स्वच्छ भारत अभियान

राज्यपाल रमेन डेका ने महात्मा गांधी के उस प्रसिद्ध कथन का उल्लेख किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि “स्वच्छता स्वतंत्रता से भी अधिक महत्वपूर्ण है।” गांधी जी के इसी विचार को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की जयंती पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान को जन आंदोलन के रूप में विकसित किया गया और स्वच्छता ही सेवा अभियान जैसे कार्यक्रमों से लोगों को सफाई के प्रति जागरूक और संवेदनशील बनाने का प्रयास किया गया। राज्यपाल ने इस बात पर जोर दिया कि स्वच्छता अभियान में स्वच्छता वीरों की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है और उनके समर्पण और कर्तव्यनिष्ठा की प्रशंसा की।

समाज के लिए प्रेरणा स्रोत

डेका ने सभी स्वच्छता वीरों से आग्रह किया कि वे अपने इस महत्वपूर्ण योगदान को जारी रखें और समाज के लिए प्रेरणा स्रोत बने रहें। उनका यह परिश्रम न केवल भिलाई नगर बल्कि पूरे देश के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता वीरों का योगदान समाज के हर वर्ग के लिए आदर्श है, और उनके प्रयास समाज में स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 राज्यपाल श्री रमेन डेका

स्वच्छता की जिम्मेदारी: सभी की भागीदारी जरूरी

राज्यपाल ने समारोह के आयोजकों की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छता की जिम्मेदारी केवल सरकार या संस्थानों की नहीं है, बल्कि यह हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि इस तरह के सम्मान समारोहों से समाज में एक महत्वपूर्ण संदेश जाता है कि स्वच्छता के कार्य में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी आवश्यक है।

समारोह में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पांडेय और विधायक रिकेश सेन ने भी अपने विचार साझा किए और स्वच्छता वीरों के योगदान की सराहना की। कार्यक्रम में नगर के प्रमुख नागरिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी और बड़ी संख्या में स्वच्छता वीर मौजूद थे।

यह सम्मान समारोह न केवल भिलाई नगर के स्वच्छता वीरों की सेवाओं का सम्मान था, बल्कि यह समाज को स्वच्छता और स्वास्थ्य की दिशा में प्रेरित करने का एक सशक्त कदम था। स्वच्छता वीरों के अथक परिश्रम और समर्पण को पहचानते हुए, यह आयोजन समाज में स्वच्छता की आवश्यकता और इसके महत्व को उजागर करने का एक महत्वपूर्ण अवसर बना।