HomeNATIONALCHHATTISGARHसीईओ मण्डावी की उपस्थिति में रात्रि चौपाल का हुआ आयोजन

सीईओ मण्डावी की उपस्थिति में रात्रि चौपाल का हुआ आयोजन

रायपुर। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत केएस मण्डावी की उपस्थिति में विगत दिवस जनपद पंचायत जशपुर के ग्राम पंचायत नारायणपुर में रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। मण्डावी ने उपस्थित सभी ग्रामीणों को प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के सबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्हें योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया। मनरेगा कार्याे की जानकारी लेते हुए पूर्ण कार्य, समय पर मजदूरी भुगतान एवं काम की उपलब्धता के बारे में जाना। उन्होंने सचिव, रोजगार सहायक को पर्याप्त मात्रा में कार्य स्वीकृत कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जनपद सीईओ जशपुर प्रेम सिंह मरकाम सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी सरपंच सचिव उपस्थित थे।

जिला पंचायत सीईओ मंडावी ने विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता स्वास्थ्य और समृद्धि एक दूसरे के पूरक है। ग्रामीणों को शौचालय को साफ रखने एवं नियमित रूप उपयोग करने के लिए कहा। उन्होंने जल स्रोत्रों के पास गंदगी होने से बचाने के लिए उनके पास सोख्ता गड्ढो का निर्माण करने एवं पंचायत में निर्मित सामुदायिक शौचालय का उपयोग एव रखरखाव करने की बात कही। श्री मंडावी ने कहा कि ग्राम पंचायत को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी हर व्यक्ति की है। इस हेतु घरेलू कचरे को बाहर नही फेकने एवं यत्र-तत्र न डालने की समझाईश दी। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत को सिंगलयूज प्लास्टिक मुक्त बनाने हेतु हर व्यक्ति को संकल्पित होना पड़ेगा ।

मंडावी ने ग्रामीणों से स्वास्थ्य पर चर्चा करते हुए कोविड 19 टीकाकरण, आंगनबाड़ी में बच्चों का टीकाकरण, कुपोषण से मुक्ति के लिए सुपोषण वाटिका के विकास हेतु ग्रामीणों को समझाईश दी साथ ही वजन त्यौहार नियमित रूप से आयोजित करने की बात कही। स्कूलों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति की जानकारी लेते हुए उन्होंने शिक्षा समिति को सदैव सक्रिय रहने के लिए कहा। साथ ही स्कूलों में शतप्रतिशत बच्चों की उपस्थिति हेतु अभिभावको को समझाईश दी। जिससे बच्चो में शिक्षा का स्तर गुणवत्ता पूर्ण बन सके।

इस दौरान श्री मंडावी द्वारा ग्रामीणों से उनकी समस्या के सम्बंध में भी विस्तार से जानकारी लेते हुए कुछ समस्या का तत्काल निदान किया गया। राजीव गांधी भूमिहीन मजदूर न्याय योजना की जानकारी देते हुए 18 लोगो का पंजीयन भी किया गया साथ ही इस वर्ष धान खरीदी ,रवि फसल की तैयारी, वृक्षारोपण हेतु पंजीयन की जानकारी ली। श्री मंडावी ने ग्रामीणों के मवेशियों के टीकाकरण की जानकारी लेते हुए टीकाकरण के लिए शेष मवेशियों का टीकाकरण गौठान में करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम में कार्यरत महिला स्व सहायता समूह की जानकारी लेते समूहों के द्वारा की जा रही गतिविधियों, बैंक लिंकेज, आरएफ की राशि भुगतान सहित अन्य जानकारी लेते हुए महिलाओ को अच्छे से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।उन्होंने पंचायत मे आवास योजना के तहत निर्मित आवासों के अंतिम किश्त के भुगतान हेतु समस्त आवासों की जियो टैग करने के लिए सचिव को निर्देश दिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments