राहुल गांधी का आरोप: ‘भाजपा और संघ की नफरत भरी राजनीति से देश का नुकसान, किसी को नहीं होगा फायदा’

जम्मू:  राहुल गांधी ने पुंछ में आयोजित एक रैली के दौरान भाजपा और आरएसएस पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि ये संगठन देश में नफरत और हिंसा का माहौल बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा और आरएसएस की राजनीति का उद्देश्य लोगों को आपस में बांटना और समाज में विभाजन पैदा करना है। उन्होंने स्पष्ट किया कि नफरत को नफरत से नहीं, बल्कि प्यार से ही खत्म किया जा सकता है, और कांग्रेस इसी सिद्धांत पर चलते हुए देश को एकजुट करने का प्रयास कर रही है।

राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा पुनः बहाल करने की मांग को लेकर भी अपनी आवाज बुलंद की। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह राज्य का हक है और इसे फिर से बहाल करने के लिए कांग्रेस पार्टी हर संभव कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने राज्य का विशेष दर्जा छीन लिया है और अब राज्य की जनता को दिल्ली से चलने वाली सरकार पर निर्भर रहना पड़ता है, जबकि उनकी अपनी सरकार श्रीनगर और जम्मू से चलनी चाहिए।

उन्होंने केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने पूरे देश में बेरोजगारी को बढ़ावा दिया है और अपने कुछ चुनिंदा उद्योगपति मित्रों का कर्ज माफ किया है। इससे देश के युवा और बेरोजगार लोगों की स्थिति और भी बदतर हो गई है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि भाजपा सरकार के शासन में आर्थिक असमानता बढ़ी है और आम जनता को भारी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा और आरएसएस ने हमेशा लोगों को जाति और समुदाय के आधार पर बांटने की कोशिश की है, और इसी रणनीति को जम्मू-कश्मीर में भी लागू किया जा रहा है। उन्होंने पहाड़ी और गुर्जर समुदायों के बीच मतभेद पैदा करने के प्रयासों की निंदा की और कहा कि कांग्रेस पार्टी सभी समुदायों को एकजुट करने और एकसाथ आगे बढ़ाने के लिए काम करेगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा सभी को एक साथ लेकर चलने की है, और उनका उद्देश्य समाज में समरसता और भाईचारा बनाना है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे कांग्रेस के उम्मीदवारों का समर्थन करें ताकि राज्य में शांति और विकास का माहौल फिर से बहाल हो सके।

रैली के अंत में राहुल गांधी ने कहा कि वे पुंछ की जनता का आभार व्यक्त करते हैं कि उन्होंने उन्हें इतना प्यार और समर्थन दिया। उन्होंने वादा किया कि अगली बार जब वे यहां आएंगे, तो ज्यादा समय बिताएंगे और लोगों की समस्याओं को समझकर संसद में उनकी आवाज बनेंगे। उन्होंने कहा कि वह यहां की समस्याओं को दिल्ली तक पहुंचाने और उनके समाधान के लिए पूरी कोशिश करेंगे। उन्होंने अपने भाषण का समापन “जय हिंद” के नारे के साथ किया और लोगों से कांग्रेस के प्रति समर्थन बनाए रखने की अपील की।