HomeNATIONALPM मोदी ने रखी इंटरनेशनल स्टेडियम की आधारशिला

PM मोदी ने रखी इंटरनेशनल स्टेडियम की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी में क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी. इस दौरान मंच पर उनके साथ कई दिग्गज क्रिकेटर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री और बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी मौजूद रहे. राजातालाब में बनने वाला आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा.

खास होगा क्रिकेट स्टेडियम का डिजाइन

इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला की प्रेरणा भगवान शिव से ली गई है. स्टेडियम का डिज़ाइन काशी के सार के साथ प्रतिध्वनित होगा, जिसमें अर्धचंद्राकार छत कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लडलाइट, बेल के पत्तों से मिलते-जुलते पैटर्न और भगवान शिव से जुड़े एक संगीत वाद्ययंत्र ‘डमरू’ जैसी संरचना जैसे अद्वितीय तत्व शामिल होंगे.

आधी आबादी को आरक्षण बिल के जरिए अधिकार दिलाने के बाद पीएम मोदी का पहला काशी दौरा है. लिहाजा, ये दौरा और भी विशेष हो जाता है. पीएम मोदी हजारों महिलाओं को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा करोड़ों की सौगात भी काशी को देंगे, जिसमें एक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और अटल आवासीय विद्यालय शामिल हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी को 1500 करोड़ रुपए की सौगात देंगे.

प्रधानमंत्री आज 16 अटल आवासीय स्कूल की नींव रखेंगे. स्कूल पर 1,115 करोड़ रुपए खर्च करने का प्लान है. स्कूलों में बेहतरीन सुविधाएं दी जाएंगी. प्रत्येक स्कूल में 1000 स्टूडेंट्स के लिए व्यवस्था की जाएगी. खेल का मैदान बनाया जाएगा. मनोरंजन की भी सुविधा होगी. मिनी ऑडिटोरियम बनाए जाएंगे. हॉस्टल की व्यवस्थआ होगी. कैंटीन और स्टाफ के लिए आवासीय फ्लैट्स भी बनाए जाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जिस इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशीला रखने जा रहे हैं उसपर 330 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके निर्माण का काम 2025 तक पूरा होगा. यहां त्रिशुल के आकार के फ्लडलाइट्स लगाए जाएंगे. डमरू आकार का मीडिया सेंटर बनाया जाएगा. अर्धचंद्रकार छत बनाए जाएंगे. इनके अलावा स्टेडियम का निर्माण 31.6 एकड़ क्षेत्रफल में फैला होगा. 30 हजार दर्शकों की क्षमता होगी. स्टेडियम में सात पिच बनाई जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कार्यक्रम में सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर, मदन लाल, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, सचिव जय शाह मौजूद होंगे. पूर्व क्रिकेटरों ने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. सभी खिलाड़ी और बीसीसीआई के पदाधिकारी मंच पर मौजूद हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments