HomeNATIONALCHHATTISGARHजिले के शहरी क्षेत्रों में महिलाओं के लिए बनेंगे पिंक टॉयलेट, कलेक्टर...

जिले के शहरी क्षेत्रों में महिलाओं के लिए बनेंगे पिंक टॉयलेट, कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने दिए निर्देश

बीएन यादव कोरबा। कलेक्टर रानू साहू ने महिलाओं की स्वच्छता सुविधा के लिए विशेष पहल की हैं। जिले के शहरी क्षेत्रों में महिलाओं के लिए विशेष पिंक टॉयलेट का निर्माण किया जाएगा। पिंक टॉयलेट सभी नगरीय निकायों के भीड़भाड़ वाले जगहों और बाजार क्षेत्रों में बनाये जाएंगे। कलेक्टर रानू साहू ने अधिकारियों को पिंक टॉयलेट बनवाने के लिए आवश्यक कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने पिंक टॉयलेट के लिए जगह चिन्हांकित करने, साफ-सफाई व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था का भी कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर साहू ने बैठक में नगरीय निकायों के निर्माण कार्य और विभिन्न योजनाओं की प्रगति की भी जानकारी ली। उन्होंने धन्वंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजनांतर्गत जिले के छह दुकानों में दवाईयों की बिक्री की जानकारी ली। कलेक्टर ने शहरी क्षेत्रों में स्थापित गौठानों से संचालित गतिविधियों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने गौठानों में गोबर खरीदी बढ़ाने तथा गोबर से वर्मी कम्पोस्ट निर्माण में प्रगति लाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने बैठक में मरम्मत की आवश्यकता वाले स्कूलों की भी जानकारी अधिकारियों से ली। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में एडीएम सुनील नायक, नगर निगम आयुक्त  प्रभाकर पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर ममता यादव सहित सभी नगरीय निकायों के सीएमओ एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारीगण शामिल हुए।
कलेक्टर साहू ने बैठक में मरम्मत की आवश्यकता वाले स्कूलों और जर्जर स्कूल भवनों की जानकारी देने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने विकासखण्ड और स्कूल वार लघु एवं दीर्घ मरम्मत की आवश्यकता वाले स्कूलों की जानकारी फोटोग्राफ्स के माध्यम से भेजने के निर्देश दिए। कलेक्टर साहू ने मरम्मत लायक और जर्जर स्कूल भवनों की जानकारी देकर मरम्मत-निर्माण के प्राक्कलन तैयार करने के भी निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्कूल भवनों के मरम्मत के काम को समय सीमा में पूरा कराने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में बन रहे स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल भवनों के निर्माण कार्य की प्रगति की भी जानकारी ली। उन्होंने समय सीमा में निर्माण कार्यो को पूरा करने के निर्देश दिए। 
श्रमिकों के बच्चों के लिए लगेगा जागरूकता शिविर – कलेक्टर रानू साहू ने श्रमिकों के बच्चों के लिए जागरूकता शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। शिविर में बच्चों के साथ उनके पालकों को भी शामिल किया जाएगा। जागरूकता शिविर में बच्चों को स्वास्थ्य, शिक्षा के संबंध में जागरूक किया जाएगा। साथ ही श्रमिकों को बच्चों के पालन-पोषण और शासकीय योजनाओं, छात्रवृत्ति योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। कलेक्टर श्रीमती साहू ने जागरूकता शिविर आयोजित करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश श्रम विभाग के अधिकारियों को दिए।
लंबित राजस्व प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करने कलेक्टर ने दिए निर्देश -कलेक्टर रानू साहू ने राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान लंबित राजस्व प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने भू-अर्जन, सीमांकन, बंटाकन,नामांतरण, अविवादित खाता विभाजन आदि के लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता के साथ तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने भू-अर्जन की समीक्षा करते हुए प्रारंभिक जांच के लिए लंबित प्रकरणों की अनुविभाग वार जानकारी राजस्व अधिकारियों से ली। उन्होंने प्रारंभिक जांच के लिए लंबित प्रकरणों का निराकरण तेजी से करने के निर्देश सभी अनुविभागीय अधिकारियों को दिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments