HomeNATIONALCHHATTISGARHफोटो प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को मिल रही शासन की जनकल्याणकारी...

फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को मिल रही शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

बीएन यादव कोरबा। छत्तीसगढ़ सरकार के सफ़लतम तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों की विकास फोटो प्रदर्शनी लगाई जा रही हैं। आज विकासखण्ड करतला के ग्राम पंचायत बरपाली के साप्ताहिक हाट-बाजार में एक दिवसीय विकास फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी गयी। इस प्रदर्शनी के माध्यम से बरपाली सहित आसपास के गांव सरगबुंदिया, डोंगरा, सलिहाभाठा में रहने वाले लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर विकास फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में पहुंचकर ग्रामीण जनों ने शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली तथा योजनाओं से होने वाले लाभ के बारे में  जानकर जागरूक हुए। ग्राम पंचायत बरपाली के मितानिनों ने विकास फोटो प्रदर्शनी में पहुंचकर सभी योजनाओं के फोटो युक्त पैनल को देखा। मितानिनों ने कहा कि विकास प्रदर्शनी के आयोजन से हमारे गांव के लोगों सहित आसपास के गांव के लोग भी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। राज्य शासन द्वारा बरपाली को तहसील का दर्जा दिए जाने पर ग्रामीणों ने शासन का आभार भी प्रकट किया। बरपाली के ग्रामीणों ने कहा कि बरपाली को पूर्ण तहसील बनाये जाने से राजस्व संबंधी मामलों में लोगों को सहूलियत हो रही है।

बरपाली के हाट बाजार में आये ग्राम सलिहाभाटा के किसान राम लाल ने भी विकास प्रदर्शनी में आकर योजनाओ की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी मिलने से ग्रामीण जन योजनाओं का लाभ लेने जागरूक हो रहे हैं। उन्होंने गोधन न्याय योजना के तहत सरकार के गोबर खरीदने की नीति को सराहा। उन्होंने योजना के फायदे की जानकारी लेकर अन्य लोगों को भी बताने की बात कही। प्रदर्शनी में आए बरपाली के बुजुर्ग किसान चमार सिंह कैवर्त ने किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में जानकर राज्य सरकार का धन्यवाद भी किया। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा वनवासियों को वनोपजों का उचित दाम दिया जा रहा हैं। इससे आदिवासियों को आर्थिक लाभ हो रहा है। राज्य सरकार ने किसानों और सभी नागरिकों के हित के लिए बहुत ही अच्छी योजनाओं को लागू किया है। इससे सभी प्रदेशवासी लाभान्वित हो रहे हैं। साप्ताहिक बाजार में लगे विकास फोटो प्रदर्शनी में योजनाओं से संबंधित पाम्प्लेट, पुस्तकों आदि का वितरण भी किया गया। जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए ग्रामीणों ने उत्सुकता और जिज्ञासा के साथ योजनाओं के पुस्तकों को पढ़ने के लिए अपने पास रखे।

विकास फ़ोटो प्रदर्शनी के माध्यम से शासन के तीन वर्षों के कार्याे को फोटो के माध्यम से लोगों को बताया गया। इस विकास फोटो प्रदर्शनी का ग्रामीण और युवाओं ने अधिक संख्या में आकर अवलोकन किया। ग्राम बरपाली में लगाए गए विकास फोटो प्रदर्शनी में छत्तीगसढ़ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, नये तहसीलों का गठन, महिला उत्थान के लिए संचालित योजनाएं, लघु वनोपज की खरीदी, तेंदुपत्ता संग्रहण, गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर की खरीदी, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना, किसानों को न्याय योजना के माध्यम से धान का प्रति क्विंटल के दर से वाजिब दाम का भुगतान, मनरेगा, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजनाओं और उससे राज्य में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी तथा लोगों को इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments