HomeNATIONALCHHATTISGARHअब नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ और सरल, मिस्डकाल सर्विस से कर...

अब नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ और सरल, मिस्डकाल सर्विस से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

रायपुर। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी उपभोक्ता सेवा-सुविधाओं में विस्तार कर रही है ताकि उपभोक्ता को बिना बिजली दफ्तर जाए नया बिजली कनेक्शन आनलाइन ले सके। इसके लिए मिस्डकाल सर्विस शुरु की जा रही है, जिसमें अब बिना स्मार्ट फोन वाले उपभोक्ता भी आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। यह मिस्ड काल सर्विस मार्च 2022 से शुरू की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि वर्तमान में सिंगल एवं थ्री फ़ेज़ मीटर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं जिससे नए कनेक्शन तत्परता से दिए जा सकते हैं.

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक हर्ष गौतम ने बताया कि प्रबंधन ने आनलाइन नए बिजली कनेक्शन के लिए प्रावधान किये हैं, जिसमें उपभोक्ता को बिजली दफ्तर जाए बिना ही आवेदन की सुविधा मिलेगी। इंटरनेट पर आनलाइन तथा मोर बिजली एप के जरिए अपने मोबाइल से उपभोक्ता आवेदन कर सकेंगे। जिन उपभोक्ताओं को आनलाइन आवेदन करने में किसी तरह की समस्या होगी, वे मिस्ड काल करके लाभ ले सकेंगे। मिस्ड काल करने पर विभाग के काल सेंटर के आपरेटर व्दारा फोन से संपर्क कर उपभोक्ता से जानकारी जाएगी और उसका आनलाइन फार्म आपरेटर व्दारा भरा जावेगा। ग्रामीण क्षेत्र के वे उपभोक्ता जो इंटरनेट नहीं चला पाते, अब वे भी मिस्डकाल के जरिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

डिमांड राशि भुगतान के बाद नए कनेक्शन देने के लिए शहरी क्षेत्र में तीन दिन तथा ग्रामीण क्षेत्र में पांच दिन का समय तय किया गया है। उपभोक्ता को इंटरनेट से आनलाइन या मोर बिजली एप के जरिए आवेदन करना होगा, जिसमें एसएमएस व्दारा डिमांड राशि की जानकारी भेजी जाएगी। राशि जमा होने व सर्विस केबल लगने पर तत्काल खंभे से कनेक्शन दे दिया जाएगा।

विभाग ने मैदानी अधिकारियों को इसके लिए निर्देश दिए हैं कि मांग के अनुरूप मीटर की उपलब्धता रखें ताकि निश्चित समयावधि के पूर्व भी कनेक्शन लगाए जा सकें। मैदानी अमले को त्वरित गति से कार्य करने पर प्रोत्साहित किया जाएगा, इसके लिए कर्मचारी का अंक आधारित मूल्यांकन किया जाएगा।
शहरी क्षेत्र में भुगतान के बाद 12 घंटे एवंं ग्रामीण क्षेत्र में 24 घंटे के भीतर कनेक्शन जारी करने पर कर्मचारी को प्रोत्साहन अंक भी दिये जाएंगे।

उपभोक्ता व्दारा आवेदन की औपचारिकता पूरी करने के बाद तत्काल मोबाइल पर एसएमएस के जरिए डिमांड राशि की जानकारी भेजी जाएगी, जिसका भुगतान वह शीघ्र कर सकेगा। नए बिजली कनेक्शन के त्वरित निदान के लिए राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारी एनर्जी इंफो-टेक सेंटर (ईआईटीसी) के अधीक्षण अभियंता आरपी नामदेव 0771 2574126 से विद्युत कनेक्शनों के त्वरित निपटान हेतु संपर्क किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments