जम्मू-कश्मीर में विकास की नई राह: पीएम मोदी के नेतृत्व में बदलेंगे हालात, मुख्यमंत्री साय का आश्वासन

रायपुर :  जम्मू-कश्मीर में धारा-370 के हटने के बाद राज्य के सामाजिक और आर्थिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है, और इस परिवर्तन का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता और सकारात्मक विकास दृष्टिकोण को दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इस संबंध में कहा है कि पहले जहां जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजों का आतंक व्याप्त था, अब वही स्थान विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है। उन्होंने बताया कि अब पत्थरबाजी का दौर खत्म हो चुका है और आतंकवाद पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित किया गया है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर की जनता अब विकास की मुख्यधारा में शामिल हो रही है, और इस बदलाव का प्रभाव आगामी चुनाव परिणामों में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा, जब भाजपा का कमल खिलता है।

सीएम साय ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल करते हुए “एक पेड़ मां के नाम” अभियान का उल्लेख किया। इस अभियान के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से आह्वान किया है कि वे अपनी माताओं के नाम पर एक पेड़ लगाएं। इस पहल को व्यापक समर्थन मिला है, और छत्तीसगढ़ में 4 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जो निश्चित रूप से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम है।

यह भी पढ़े:   केंद्रीय जलशक्ति मंत्री सी आर पाटिल ने की मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से शिष्टाचार भेंट, महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुई चर्चा

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि वह सभी विभागों की समीक्षा कर रहे हैं, और अब तक आधा दर्जन से अधिक विभागों की समीक्षा बैठकें हो चुकी हैं। उन्होंने कृषि, स्वास्थ्य, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी (PHE), राजस्व और खेल विभागों की समीक्षा की है, और आने वाले समय में अन्य विभागों की समीक्षा करने का भी आश्वासन दिया है।

सीएम विष्णुदेव साय ने स्पष्ट किया कि पीएम मोदी के कार्यकाल के बाद जम्मू-कश्मीर के हालात में उल्लेखनीय सुधार आया है। पंचायत चुनावों के सफल आयोजन के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि स्थानीय जनता अब विकास की ओर अग्रसर है। उनका मानना है कि जम्मू-कश्मीर के लोग अब विकास की मुख्यधारा में जुड़ने के लिए तत्पर हैं, और इस बदलाव के पीछे पीएम मोदी की योजनाओं और नीतियों का बड़ा हाथ है।