मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल और टंकराम वर्मा ने आयोजित किया एक दिवसीय आवास मेला

रायपुर :  स्वास्थ्य मंत्री और बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के प्रभारी मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल तथा राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आयोजित जिला स्तरीय एक दिवसीय आवास मेले में भाग लिया। इस अवसर पर दोनों मंत्रियों ने योजना के तहत स्वीकृत आवासों का भूमिपूजन कर मेले का शुभारंभ किया, जिससे स्थानीय निवासियों में उत्साह का संचार हुआ।

इस मेले में जिले के 21,290 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किए जाने की जानकारी दी गई। योजना के अंतर्गत कुल 28,766 आवासों का लक्ष्य रखा गया है, जिनके निर्माण का कार्य मार्च 2025 तक पूरा करने का संकल्प लिया गया है। इस कार्यक्रम में मंत्रीद्वय ने 5 हितग्राहियों को उनके पूर्ण आवासों की चाबी सौंपी, जबकि अन्य 5 लोगों को आवास स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। इसके अलावा, 4 लखपति दीदियों, 8 महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों और ‘हम होंगे कामयाब’ के तहत प्रशिक्षित राज मिस्त्रियों का सम्मान भी किया गया।

पूर्ण हुए आवासों के हितग्राहियों को सौंपी चाबी

कार्यक्रम में बोलते हुए मंत्री जायसवाल ने बताया कि राज्य सरकार गरीबों के पक्के मकान के सपने को साकार करने की दिशा में कदम उठा रही है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पहली कैबिनेट बैठक में ही प्रदेश में 18 लाख आवासों की स्वीकृति दी है, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि हर परिवार को एक पक्का मकान, शौचालय, गैस चूल्हा और बच्चों के लिए शिक्षा का अधिकार मिलना चाहिए।

राजस्व मंत्री वर्मा ने बताया कि बलौदाबाजार-भाटापारा जिले को अब तक की सबसे अधिक प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति मिली है। उन्होंने कहा कि सरकार लगातार गांवों, गरीबों और किसानों के लिए कार्यरत है और अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुँचाना उसकी प्राथमिकता है।

इस कार्यक्रम में सांसद जांजगीर-चाम्पा कमलेश जांगड़े, जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा, और पूर्व संसदीय सचिव डॉ. सनम जांगड़े ने भी अपने विचार साझा किए। उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में छत्तीसगढ़ महिला आयोग की सदस्य लक्ष्मी वर्मा, छत्तीसगढ़ स्काउट गाइड के राज्य उपाध्यक्ष विजय केशरवानी, और अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल थे। इस मेले ने न केवल आवास संबंधी योजनाओं की जानकारी दी, बल्कि लोगों में आशा और सकारात्मकता का संचार भी किया।