HomeNATIONALCHHATTISGARHकलेक्टर की अध्यक्षता में राईस मिलर्स के साथ बैठक सम्पन्न, धान उठाव...

कलेक्टर की अध्यक्षता में राईस मिलर्स के साथ बैठक सम्पन्न, धान उठाव शुरू कराने दिए निर्देश

अमित श्रीवास्तव कोरिया। कलेक्टर  श्याम धावड़े की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले में धान खरीदी एवं उठाव की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में अपर कलेक्टर सुखनाथ अहिरवार, खाद्य अधिकारी, विपणन अधिकारी, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम, सहायक पंजीयक, सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी, को ऑपरेटिव निरीक्षक और राइस मिलर शामिल रहे। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि जिले में 41 उपार्जन केन्द्रो के माध्यम से धान खरीदी की जानी है। 8 नए उपार्जन केन्द्र इस खरीफ वर्ष से शुरू हो रहे है। एक दिसम्बर से शुरू हुई धान खरीदी के अंतर्गत अब तक जिले में 30 हजार क्विंटल तक धान खरीदा गया है। उन्होनें सभी राईस मिलर को डी0ओ कटवाकर उपार्जन केन्द्रो से धान उठाव शुरू करने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी में किसी तरह की समस्या किसानों नही होनी चाहिए। उन्होनें उप संचालक कृषि एवं सहायक पंजीयक सहकारिता को समितियों और उपार्जन केन्द्रो की सतत् मानिटरिंग के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि अवैध धान परिवहन और भण्डारण को रोकने सभी विभाग अपने सूचना तंत्र को मजबूत करें। जिससे कारगर कार्यवाही की जा सके। उन्होनें कहा कि सभी अधिकारी सचेत और सर्तक रहें जिससे  धान खरीदी बेहतर और सुनियोजित ढंग से सम्पन्न हो। उन्होनें कहा कि धान खरीदी में बारदाना की समस्या नही आनी चाहिए। इसके अनुरूप व्यवस्था सुनिश्चित करें।
कलेक्टर  धावड़े ने लघु एवं सीमांत किसानों का धान खरीदने के निर्देश दिये है। उल्लेखनीय है कि खरीफ धान फसल का भुगतान किसानों के बैंक खातों में डिजिटल मोड किया जायेगा और किसानों द्वारा लाए बारदाने की राशि भी भुगतान 25 रूपए प्रति बारदाने की दर से किया जायेगा ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments