HomeNATIONALCHHATTISGARHराष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर अनेक आयोजन हुआ

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर अनेक आयोजन हुआ

उदय मिश्रा

राजनांदगांव। कॉन्फ्लूएंस कॉलेज में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें क्रिएटिव वीडियो साइंस एग्जीबिशन साइंस क्विज कंपटीशन तथा अतिथि व्याख्यान का आयोजन भी कराया गया।

जिसमें अतिथि व्याख्याता के रूप में डॉक्टर यासिर कुरेशी उपस्थित थे जिन्होंने विज्ञान के महत्व को बताते हुए कहा कि आज के समय में टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जा रहा है ऐसे में साइंस विकास करने के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाता है डॉ. यासिर कुरेशी द्वारा ऑनलाइन पद्धति से अपने व्याख्यान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की सभी को शुभकामना भी प्रेषित की। कार्यक्रम प्रभारी मंजू लता साहू सहायक प्राध्यापक शिक्षा एवं विजय मानिकपुरी सहायक प्राध्यापक शिक्षा ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश के विकास के लिए वैज्ञानिक सोच का प्रसार आवश्यक है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस जैसे आयोजन वैज्ञानिक दृष्टिकोण के प्रसार में निश्चित रूप से सहायक सिद्ध हो सकते हैं उन्हीं उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए कॉलेज द्वारा विभिन्न प्रतियोगिता एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। डायरेक्टर संजय अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस विद्यार्थियों में दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व के बारे में जानकारी देना विज्ञान के क्षेत्र में सभी गतिविधियों प्रयासों और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने का एक अच्छा कार्यक्रम है।

प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने कहा कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण है जिसके माध्यम से विज्ञान में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को अवसर देने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है इस प्रकार के प्रतियोगिताओं से छात्रों में विज्ञान के प्रति और विज्ञान में खोज के प्रति रुचि निश्चित रूप से बढ़ेगी।

महाविद्यालय के अंतर महाविद्यालयीन प्रतियोगिता में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम अनिल एवं ग्रुप द्वितीय निकिता , देवेश एवं ग्रुप एवं तृतीय स्थान अनीता एवं ग्रुप ने प्राप्त किया। मॉडल एग्जीबिशन प्रतियोगिता 2022 थीम पर आधारित जिसमें दीर्घकालिक भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण है पर साइंस एग्जीबिशन के रूप में छात्रों द्वारा प्रदर्शित किया गया जिसमें प्रथम निकिता जैन एवं ग्रुप द्वितीय शिरीष कुमार एवं ग्रुप एवं तृतीय स्थान खुशबू एवं ग्रुप के छात्रों ने प्राप्त किया।

छात्रों द्वारा अंतर महाविद्यालयीन प्रतियोगिता के अंतर्गत क्रिएटिव वीडियो के माध्यम से प्रतियोगिता में सहभागी रहे जिसमें प्रथम नंदकिशोर ने प्राप्त किया l
अतिथि व्याख्याता डॉ.यासिर कुरैशी के व्याख्यान पूर्व महाविद्यालय की प्राचार्य द्वारा उनका परिचय एवं स्वागत करते हुए व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया गया साथ ही साथ प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र भेंट कर ज्ञानवर्धक मूल्यपरक व्याख्यान के लिए आभार भी प्रस्तुत किया गयाl महाविद्यालय के छात्रों द्वारा व्याख्यान से आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है को दृष्टिगत रखते हुए सैकड़ों छात्रों ने व्याख्यान का लाभ लियाl

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments