HomeNATIONALCHHATTISGARHआदिवासी युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने सीखा रहे विभिन्न प्रकार के बैग बनाना,संजय...

आदिवासी युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने सीखा रहे विभिन्न प्रकार के बैग बनाना,संजय चौबे ने मार्केट उपलब्ध कराने दिया आश्वासन

रायपुर। स्वालंबन की दिशा में आगे बढ़ते हुए वनवासी विकास समिति छत्तीसगढ़ की ओर से महिला उधमिता को बढ़ाने एवं आत्मनिर्भर बनाने पहल की गई है। मां जानकी स्व सहायता समूह सम्बद्ध वनवासी विकास समिति छत्तीसगढ़ की ओर से बोरसी में कोडागांव से आई आदिवासी युवतियों को बैग, पर्स, पानी की बोतल के लिए बैग, इलेक्ट्रॉनिक गजट के लिए बैग, मोबाइल रखने के लिए पर्स विभिन्न आकर्षक डिजाइनों में बनाना सिखाया जा रहा है।


वनवासी विकास समिति छत्तीसगढ़ प्रांत महिला प्रमुख रेखा देशपांडे, वासंती नरडे बालोद जिला प्रभारी ने बताया कि युवतियों को बैग,पर्स बनाने के लिए कटिग, सिलाई, नवाचार के माध्यम से आकर्षक डिजाइन में बैग बनाने का प्रशिक्षण कृष्णा मीनाछी नगर दुर्ग की ओर से दिया जा रहा है। एक छोटी प्रदर्शनी के माध्यम से उसे उन्हें विक्रय करना भी सिखाया जा रहा है। इन महिलाओं में इस ट्रेनिंग को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। प्रदर्शनी में छतीसगढ़ चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (उद्योग चैम्बर) के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष संजय चौबे को आमंत्रित किया गया था।

संजय चौबे ने युवतियों का उत्साह वर्धन कर उन्हें वनांचल में उपलब्ध रॉ मटेरियल से क्या क्या बनाकर शहरों में विक्रय किया जा सकता है, इस पर सारगर्भित चर्चा भी की। संजय चौबे ने अपने स्तर पर इस समान की बिक्री के लिए मार्केट उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। गांव में बने उत्पादों की मार्केटिंग के लिए चैम्बर की ओर से हर स्तर पर, हर संभव सहायता की जाएगी।

वर्तमान के बैच में प्रशिक्षण के लिए कोंडागांव जिले से सुरेशना नेताम, सुशीला नेताम, जिलवती मरकाम, लता मरकाम क्रमश: ग्राम सालेभांट, बद्बतर से आई हुई है। आज के इस कार्यक्रम में गणेश शंकर देश पांडे, नागेश काले, नीलिमा चावरे, अनीता बोरवणकर, रेखा काले, नीलिमा सकदेव, वासंती नरदे, सहित अन्य महिलाएं शामिल रही।


देशपांडे ने बताया कि महिलाओं द्वारा इस ट्रेनिंग में काफी रुचि दिखाई जा रही है। आगे भी इस तरह के ट्रेनिंग कैंप लगवाने की तैयारी की जा रही है, जिससे महिला सशक्तिकरण के नारे को और बल मिल सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments