HomeNATIONALCHHATTISGARHकोरिया : स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से दिव्यांगों मिली कई सुविधाएं

कोरिया : स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से दिव्यांगों मिली कई सुविधाएं

अमित श्रीवास्तव कोरिया। जिले में आमजन तक सहजता और सुलभता से स्वास्थ्य सुविधाएं पहुँचाने के लिए गत दिनों जिला प्रशासन की विशेष पहल पर विकासखंड मुख्यालयों, नगरीय निकायों और सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक विभिन्न स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये गए हैं। इन शिविरों में बड़ी संख्या में लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच, उपचार, दवाइयों से लेकर आवश्यक दस्तावेज तथा सहायक उपकरण की भी तत्काल सुविधा मिली। इनमें प्रशासन के विशेष प्रयास पर दिव्यांगजनों की मदद के लिए मेडिकल बोर्ड तथा दैनिक जीवनचर्या को सुगम बनाने आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध कराए गए हैं।
जिले में बीते तीन महीनों में हुए स्वास्थ्य शिविरों में समाज कल्याण विभाग द्वारा कुल 145 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित किए गए, जिनमें 21 व्हीलचेयर, 58 बैसाखी, 16 छड़ी, 16 ट्राइसिकल, 03 ब्लाइंड स्टीक, 17 श्रवनयंत्र, 14 मोटराइज्ड ट्राइसिकल का वितरण किया गया है।
इसी तरह दिव्यांगजनों की सहायता के लिए शिविरों में मेडिकल बोर्ड भी उपस्थित रहा, शिविर स्थल पर ही आवेदकों से आवेदन लिए गए और ऑनलाइन कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किए गए। इन शिविरों के माध्यम से अब तक 847 दिव्यांगजनों का दिव्यांगता प्रमाणपत्र बनाया गया है।
’मोटराइज्ड ट्राइसिकल पाकर खुश हुई सन्तोषी, सब्जी विक्रय कर आत्मनिर्भर बनेंगे बबलू’
केल्हारी में आयोजित वृहद स्वास्थ्य शिविर में ग्राम नारायणपुर की सन्तोषी मोटराइज्ड ट्राइसिकल पाकर बहुत खुश हुईं उन्होंने कहा कि अब मुझे आवागमन के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। वहीं ग्राम मोरगा के१ बबलू ने बताया कि शिविर में मैंने मोटराइज्ड ट्राइसिकल के लिए आवेदन किया जिसपर समाज कल्याण विभाग द्वारा तुरन्त ट्राइसिकल उपलब्ध करायी गई, अब मैं इसके माध्यम से सब्जी विक्रय का कार्य करूंगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments