HomeBUSINESSपानी की सतह से ऊपर उड़ेगी यह बोट, होगी दुनिया की पहली...

पानी की सतह से ऊपर उड़ेगी यह बोट, होगी दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक बोट टैक्सी

नई दिल्ली। स्टॉकहोम स्थित हाइड्रोफॉइल इलेक्ट्रिक बोट बनाने वाली कंपनी कैंडेला ने इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन पर बेस्ड नई टैक्सी नाव लॉन्च की है। बोट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह कम पावर का इस्तेमाल कर, पानी की सतह से ऊपर उड़ती है। कंपनी ने इसे कैंडेला पी-8 वोयाजर (Candela P-8 Voyager) नाम दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस बोट को अन्य पारंपरिक वाटर टैक्सियों और कर्मशियल पैसेंजर व्हीकल के विकल्प के तौर पर पेश किया गया है। इस बोट को वेनिस में लॉन्च किया गया। इसे कंपनी ने C8 इलेक्ट्रिक स्पीडबोट के तर्ज पर तैयार किया है। P8 हाइड्रोफॉइल सिस्टम पर निर्भर करता है, जिसका उपयोग ब्रांड द्वारा अन्य इलेक्ट्रिक बोट पर किया जाता है। इसे 50 से अधिक इंजीनियरों द्वारा डिजाइन किया गया है, जिनके पास ड्रोन, एयरोस्पेस और सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री का अनुभव है।

कंपनी के अनुसार, जब बोट पानी में 16 नोट्स की स्पीड पर पहुंचती है, तब इसका सिस्टम फ्लाइट कंट्रोल में चेंज हो जाता है और यह लहरों की सतह से ऊपर उठने लगती है। कंपनी के कर्मशियल हेड एरिक एकलुंड ने कहा कि यह बोट लग्जरी लाइफ का नया स्तर है। इस पर बैठने के बाद समुद्र में यात्रा का नया एक्सपीरियंस मिलेगा, जो पहले कभी नहीं मिला था।

बोट का फ्लाइट कंट्रोल लहरों से नाव की ऊंचाई नापने के लिए सेंसर का इस्तेमाल करता है, जिससे प्रतिकूल परिस्थितियों में भी आसान यात्रा आनंद मिलता है। सिस्टम 4 से 5 फुट लंबी चॉप और बोट वेक को संभाल सकता है। बता दें कि हाइड्रोफॉइल सिस्टम में लगभग शून्य वेक होते हैं और हाइड्रोफॉइल वेनिस के प्रसिद्ध गोंडोल से बड़े नहीं होते हैं।

P8 वोयाजर को इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसको अधिक मेंटेनेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। कैंडेला सी-पॉड मोटर को विशेष रूप से कंपनी के हाइड्रोफॉइलिंग वॉटरक्राफ्ट के लिए विकसित किया गया है। इसमें पानी में डूबे रहे वाले मोटर्स की एक जोड़ी है, जो 50 किलोवॉट की पावर प्रदान करती है और बिना किसी ट्रांसमिशन की आवश्यकता के काउंटर-रोटेटिंग प्रोपेलर को सीधे चलाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments