HomeNATIONALCHHATTISGARHमहिला समूहों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने की पहल, सी-मार्ट के...

महिला समूहों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने की पहल, सी-मार्ट के माध्यम से स्थानीय उत्पादों को मिलेगा बाजार : ताम्रध्वज साहू

अमित श्रीवास्तव कोरिया। लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने जिला प्रवास पर बैकुंठपुर स्थित छत्तीसगढ़ मार्ट का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शासन की इस पहल से महिला समूहों को स्वरोजगार की ओर प्रेरित किया जा रहा है, सी मार्ट अर्थात छत्तीसगढ़ बाजार के माध्यम से स्थानीय उत्पादों और उत्पादकों को बाजार उपलब्ध होगा तथा लोगों को एक ही स्थान पर शुद्ध देशी समान मिलेगा।
इस मौके पर सरगुजा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो एवं मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल, नगरनिगम चिरमिरी महापौर कंचन जायसवाल एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि, कलेक्टर कुलदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ कुणाल दुदावत सहित प्रशासनिक अमले के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।
प्रभारी मंत्री साहू ने सी-मार्ट में विक्रय हेतु रखी गयी सामग्रियों का अवलोकन कर स्वयं जीराफुल चावल, अरहर दाल, साबुन आदि आवश्यक घरेलू सामान की खरीदी कर महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। सी-मार्ट में ग्राहकों के जरूरत को ध्यान में रखते हुए जिले के 27 स्व सहायता समूह, 31 व्यक्तिगत सदस्यों और 2 एफपीसी संगठनों द्वारा निर्मित 300 से भी ज्यादा उत्पाद उपलब्ध हैं। जिनमें मसाले, साबुन, हथकरघा, वनोपज, टेरोकोटा, खाद्य पदार्थ, हेंडी क्राफ्ट आदि सभी प्रकार की वस्तुएं उपलब्ध होंगी। विक्रय किए गए सामानों की होम डिलीवरी के लिए दो वाहन की भी व्यवस्था की गई है। सांस्कृतिक भवन परिसर में स्व सहायता समूहों द्वारा सब्जी एवं फल सहित विभिन्न फ़ूड आइटम के स्टाल भी लगाए गए हैं। एक ही छत के नीचे 300 से भी ज्यादा उत्पाद होंगे उपलब्ध’ सी-मार्ट में जिले के विभिन्न स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित 300 से भी ज्यादा उत्पाद उपलब्ध होंगे। इनमें हल्दी, सोंठ, अलसी के लड्डू, खाद्य सामग्री, शहद, बड़ी, पापड़, चिप्स, मसाले, दाल, अचार, आयुर्वेदिक जड़ी-बुटियो से लेकर हर्बल साबुन, स्लीपर, सेनेटरी नेपकिन, एलईडी बल्ब, जैविक खाद, सिल्क की साड़ी, खादी मास्क, पेंट-शर्ट, मिट्टी के समान, स्लीपर और छत्तीसगढ़ी हस्तशिल्प उत्पाद एवं अन्य उत्पाद इस सी-मार्ट में वाजिब दामों पर मिलेंगे। सी मार्ट के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूहों, शिल्पकारों, बुनकरों, दस्तकरों, कुम्भकरों एवं अन्य पारंपरिक एवं कुटीर उद्योगों द्वारा निर्मित लघु एवं कुटीर उत्पादों को पहचान मिलेगी तथा इनके विक्रय से स्थानीय जनता को लाभ मिलेगा।
’महिलाओं ने प्रभारी मंत्री साहू को भेंट की हस्तनिर्मित गोबर की घड़ी’
इस अवसर पर स्व सहायता समूह की महिलाओं ने प्रभारी मंत्री साहू को हस्तनिर्मित गोबर की घड़ी भेंट की। सलका स्थित गौठान के कान्हा स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित इस अनोखी घड़ी का निर्माण गोबर से किया गया है। महिलाओं द्वारा गौठान में घड़ी के साथ-साथ गोबर की राखी, कलश, गुल्लक, चरणपादुका, नेमप्लेट, की-होल्डर का भी निर्माण किया जा रहा है। महिलाओं ने बताया कि सभी वस्तुएं विक्रय हेतु सी मार्ट में उपलब्ध होंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments