HomeNATIONALCHHATTISGARHउद्योग मंत्री कवासी लखमा इंडोनेशिया प्रवास पर,बाली में आयोजित ग्लोबल कॉन्फ्रेंस में...

उद्योग मंत्री कवासी लखमा इंडोनेशिया प्रवास पर,बाली में आयोजित ग्लोबल कॉन्फ्रेंस में हुए शामिल

रायपुर। उद्योग मंत्री कवासी लखमा मंगलवार को अपने इंडोनेशिया प्रवास के दौरान बाली शहर में आयोजित G20 AVPN Globle Conference में शामिल हुए। उन्होंने वहां औद्योगिक प्रतिनिधियों से चर्चा की। मंत्री लखमा ने छत्तीसगढ़ में सस्टेनेबल डेवलपमेंट के हो रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने वहां के औद्योगिक प्रतिनिधियों से निर्यात संभावनाओं पर चर्चा की और उन्हें छत्तीसगढ़ में निवेश के लिए आमंत्रित किया। मंत्री लखमा ने बाली में उलुवातुमन्दिर के दर्शन किया।
बाली के कन्वेंशन सेन्टर में आयोजित ग्लोबल कॉन्फ्रेंस में मंत्री लखमा ने नीथारलैंड बेस्ड संस्था पोर्टिकस के रीजनल डायरेक्टर सुखमनी सेठी से चर्चा की और छत्तीसगढ़ में सस्टेनेबल डेवलपमेंट में हो रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विशेषकर बस्तर क्षेत्र में शिक्षा में सुधार पर अनुसंधान पर बल दिया। उन्होंने सेठी को अपनी टीम के साथ छत्तीसगढ़ आने का निमंत्रण भी दिया। चर्चा के दौरान सेठी ने बताया कि दूसरे प्रदेश यथा झारखंड में पोर्टिकस पहले से ही काम कर रही है और उसका परिणाम भी अच्छा आ रहा है। लखमा ने अमेरिका के सनफोर्ड पैक्स संस्था के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्रिया शंकर से भी मुलाकात की और उन्हें छत्तीसगढ़ में चल रहे गोधन न्याय योजना सुराजी गांव योजना, सी-मार्ट, महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क सहित विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने प्रिया शंकर से राज्य में उपलब्ध लघु वनोपज उत्पाद से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए शासन द्वारा किए जा रहे कार्यों पर भी विस्तार से चर्चा की।
प्रिया शंकर ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने की दिशा में छत्तीसगढ़ शासन की पहल की सराहना की। लखमा ने उन्हें छत्तीसगढ़ आने का न्यौता दिया। जिससे कि शिक्षा में अनुसंधान और सामाजिक आर्थिक उन्नति में उनकी संस्था का सहयोग लिया जा सके । उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा की अगवाई में जी-20 एव्हीपीएन ग्लोबल कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए छत्तीसगढ़ का उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल एक सप्ताह के इंडोनेशिया के दौरे पर है। प्रतिनिधिमंडल में उद्योग विभाग के सीएसआईडीसी के प्रबंध संचालक अरूण प्रसाद एवं वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments