HomeNATIONALCHHATTISGARHभारतीय रेलवे ने शुरू की "भारत गौरव ट्रेनें" - थीम आधारित पर्यटक...

भारतीय रेलवे ने शुरू की “भारत गौरव ट्रेनें” – थीम आधारित पर्यटक सर्किट ट्रेनें, टूर ऑपरेटरों ने सराहा

रायपुर। भारतीय रेलवे ने 23 नवंबर से “भारत गौरव ट्रेनें” शुरू की हैं । इंडिविजुअल, पार्टनरशिप फर्म, कंपनी, सोसाइटी, ट्रस्ट, ज्वाइंट वेंचर, कंसोर्टियम, सरकारी एजेंसियों सहित इच्छुक टूर ऑपरेटर वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर “भारत गौरव ट्रेन” के तहत पंजीकरण कर सकते हैं।
इसी कड़ी 6 दिसंबर को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय में अपर महाप्रबन्धक विजय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक हुई।
भारत गौरव ट्रेन योजना की मुख्य विशेषताएं

• रेलवे बोर्ड द्वारा सेवा प्रदाता को कोच आवंटित किए जाएंगे। सर्विस प्रोवाइडर नॉन रेलवे कस्टमर (NRC) स्कीम के तहत सीधे रेलवे की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स से भी कोच खरीद सकता है। सेवा प्रदाता इस योजना के तहत 2 लगेज कम ब्रेक वैन सहित न्यूनतम 14 और अधिकतम 20 कोचों का विकल्प चुन सकते हैं।
• सेवा प्रदाता इन ट्रेनों के व्यापार मॉडल और टैरिफ तय करने के लिए स्वतंत्र होंगे। उन्हें ट्रेन ब्रांडिंग अधिकार, नामकरण अधिकार और तीसरे पक्ष के विज्ञापन अधिकार भी मिलेंगे।
• सेवा प्रदाता बिना साज-सज्जा वाले कोचों का विकल्प भी चुन सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार जैसे सुइट या सैलून या किसी अन्य विशिष्ट पर्यटक आवश्यकता के अनुसार प्रस्तुत कर सकते हैं।
• सेवा प्रदाता को हर साल रेलवे को उपयोगकर्ता के अधिकार शुल्क का भुगतान करना पड़ता है; इसे इसके प्रकार और इसके कोडल जीवन के आधार पर निश्चित दर के रूप में तैयार किया गया है। हालांकि, सेवा प्रदाता को उपयोग के अधिकार के शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। यदि रेलवे की अपनी उत्पादन इकाइयों से गैर रेलवे ग्राहक के माध्यम से कोच खरीदे जाते हैं। पुनर्विकास स्टेशन के लिए स्थिरीकरण, ढुलाई और उपयोगकर्ता शुल्क के लिए निर्धारित अन्य शुल्क और परिवर्तनशील शुल्क लागू हैं। प्रदर्शन बैंक गारंटी के रूप में वापसी योग्य सुरक्षा जमा भी रेक की मांग के लिए लागू है।
• क्षेत्रीय रेलवे स्तर पर मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (यात्री सेवाएं) नोडल अधिकारी, मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक और मुख्य चल स्टॉक इंजीनियर (कोचिंग) की एक समिति गठित की जाती है। पर्यटक सर्किट ट्रेन के संचालन से संबंधित सभी अनुरोधों / मुद्दों को संसाधित करने के लिए नोडल अधिकारी संपर्क का एकल बिंदु होगा।
• ये ट्रेनें मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को प्राथमिकता देंगी।
इस संबंध में एजीएम / एसईसीआर, पीसीसीएम / सीपीटीएम, सीआरएसई (चग), सीसीएम (एफएस), उप सीएम (पीएस), उप कॉम (चग), उप सीएमई (छग) की अध्यक्षता में क्षेत्रीय कार्यालय में टूर ऑपरेटरों के साथ एक बैठक एसीएम/Hd.Qtr/बिलासपुर। टूर ऑपरेटरों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन और एक से एक बातचीत के माध्यम से नीति के बारे में शिक्षित किया गया था । प्रमुख टूर ऑपरेटर जैसे राहुल ट्रेवल्स, च्वाइस हॉलिडे/इंडिया, मेसर्स। बैठक में बैटमैन ब्रदर्स आदि शामिल हुए । टूर ऑपरेटरों की प्रारंभिक प्रतिक्रिया अच्छी थी और सभी ने इस मामले में रेलवे के कदम की सराहना की ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments