HomeNATIONALCHHATTISGARHरोजा इफ्तार में शरीक होकर महापौर हेमा सुदेश देशमुख ने रमजान की...

रोजा इफ्तार में शरीक होकर महापौर हेमा सुदेश देशमुख ने रमजान की मुस्लिम समाज के लोगों को दी बधाई

उदय मिश्रा

राजनांदगांव। गोल बाजार की हनफी मस्जिद में रोजा इफ्तार के अवसर पर नगर की प्रथम नागरिक महापौर हेमा देशमुख उपस्थित हुई। रमजान महीने के इस पवित्र पर्व पर एकता प्रेम और भाईचारा के साथ 30 दिनों के इबादत संयम सादगी और कुरान की आयतों को पढ़ अपने जीवन को बेहतर करने और सभी तरह के गुनाहों से और अपनी आदतों पर नियंत्रण करने व अल्लाह को याद करने का पर्व है इस पर्व में राजनांदगांव नगर निगम की महापौर हेमा देशमुख व पूर्व महापौर सुदेश देशमुख हनफ़ी मस्जिद गोल बाजार राजनांदगांव मे रमजान के पवित्र महीने में रोजा रखे रोजा दारो को फ्रूट खजूर पानी व नमकीन भेंट करके बधाई दी व पूर्व महापौर सुदेश देशमुख ने समस्त रोजेदारों के साथ बैठकर रोजा इफ्तार किया वह रमजान के पवित्र महीने की बधाइयां दी महापौर हेमा देशमुख ने रमजान रोजा और ईद के महत्व को बताते हुए कहा की रमजान में अल्लाह की खास रहमतें बरसती हैं।

अगर मुस्लिम समुदाय का व्यक्ति रमजान के नियमों का पालन करता है तो अल्लाह उसके सभी गुनाह माफ कर देते हैं. साथ ही, इस महीने में की गई इबादत और अच्छे काम का 70 गुना पुण्य अल्लाह देते हैं. कहा जाता है कि इस्लाम धर्म में हर बालिग पर रोजा फर्ज है। रमजान का महीना मुसलमानों में बहुत ही पवित्र समझा जाता है। क्योंकि इस महीने में कुरान अवतरित होना शूरू हुआ मोहम्मद पैगंबर सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम पर इस पवित्र माह में 30 दिन के रोजे रखे जाते हैं। जो के मनुष्य के चारित्रिक विकास के लिए 30 दिन की आध्यात्मिक जीवन जीने की एक प्रकार से ट्रेनिंग भी है। इसमें झूठ बोलना, हर बुरे आदतों से दूर होना और सारी चीज मना रहती है।

इस महीने में अल्लाह की इबादत ज्यादा करना पड़ता है रातों को नमाज में खड़े रहकर कुरान को सुनना पड़ता है।जब उपवास में इंसान भूखा प्यासा रहता है। तो गरीबों की और भूखों की भूख प्यास का दर्द उसके अंदर में अहसास पैदा करता है। इस महीने में ज़कात (दान )देना भी अनिवार्य है ।ज़कात तो 12 महीने में कभी भी दी जा सकती है। लेकिन इस महीने में ज्यादा पुण्य मिलता है । अपनी कमाई का ढाई परसेंट दान स्वरूप भी दिए जाने का नियम है जिससे समाज के गरीब और पिछड़े हुए लोगों को मदद करने के लिए यह दान काम आ सके। यह हर मुसलमान अपनी खुशी से बड़े ही पुण्य का काम समझकर निकालता है। इस तरह से यह महीना मानव समाज के लिए बढ़ा ही हितकारी और अमन और शांति का पैगाम लेकर आता है।

उपरोक्त कार्यक्रम के अवसर पर महापौर हेमा सुदेश देशमुख का गोल बाजार मस्जिद के मुतवल्ली जावेद अंसारी पूर्व सचिव रईस अहमद शकील ने स्वागत किया इस दौरान महापौर हेमा देशमुख ने रमजान पर्व पर सभी को बधाई प्रेषित की उक्त अवसर पर पूर्व विधायक इमरान मेमन , फिरोज अंसारी मोहम्मद इब्राहिम (मुन्ना) सैयद निसार अली , इसाक खान, नासिर जिंदरान, पार्षद अमीन हुड्डा, पार्षद ऋषि शास्त्री और मुस्लिम समाज के लोग बड़ी संख्या मे उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments