“राज्यपाल ने रेडक्रॉस जूनियर शिविर का किया समापन, युवा स्वयंसेवकों की सेवा भावना की की प्रशंसा”

छत्तीसगढ़ :  भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी दुर्ग द्वारा आयोजित छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय जूनियर रेडक्रॉस प्रशिक्षण सह सद्भावना शिविर के समापन समारोह में राज्यपाल रमेन डेका मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस महत्त्वपूर्ण अवसर पर राज्यपाल ने छत्तीसगढ़ में पहली बार आयोजित राज्य स्तरीय जूनियर रेडक्रॉस मीट 2024 के सफल आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की और इसमें भाग लेने वाले युवा स्वयंसेवकों के समर्पण और सेवा भावना की भूरी-भूरी प्रशंसा की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रेडक्रॉस से जुड़े युवा स्वयंसेवक देश के भविष्य हैं और उनकी सेवा भावना समाज की बेहतरी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

अपने संबोधन में राज्यपाल ने रेडक्रॉस सोसायटी के कार्यों को सराहा और कहा कि यह संगठन न केवल चिकित्सा सेवाओं और आपातकालीन परिस्थितियों में सहायता प्रदान करने का गुर सिखाता है, बल्कि मानवता के प्रति संवेदनशीलता और सेवा भावना को भी प्रबल करता है। उन्होंने इस पांच दिवसीय शिविर के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह शिविर न केवल आपातकालीन सहायता, प्राथमिक चिकित्सा और आपदा प्रबंधन के विषय में प्रशिक्षण देता है, बल्कि समाज में शांति, सद्भावना, और सहयोग की भावना को भी बढ़ावा देता है।

राज्यपाल ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि शिविर से प्राप्त ज्ञान को वे अपने परिवार और मित्रों के साथ साझा करें ताकि आपातकालीन परिस्थितियों में अधिक से अधिक लोग अन्य लोगों की सहायता करने में सक्षम हो सकें। उन्होंने कहा कि यह शिविर युवाओं को एक जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित करेगा, जो भविष्य में समाज के उत्थान और विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

राज्यपाल ने समापन समारोह के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया। दुर्ग जिले को ओवरऑल बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्रथम स्थान और बालोद जिले को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। इसके अलावा, सर्वश्रेष्ठ कैडेट के रूप में नारायणपुर जिले की कु. नीलिमा मंडावी और कोरिया जिले के रमेश कुमार को राज्यपाल के हाथों सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों और मलखंभ जैसे शारीरिक प्रदर्शन ने समारोह को और भी अधिक रंगीन और जीवंत बना दिया। राज्यपाल ने विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे मार्चपास्ट, लोकगीत, लोकनृत्य, निबंध लेखन, पेंटिंग, अंताक्षरी, क्विज़, और सांस्कृतिक प्रदर्शनी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।

समारोह के अंत में बच्चों ने राज्यपाल को पारंपरिक खुमरी पहनाई और उपहारस्वरूप उनकी पोट्रेट, चिरई चुगनी और इक तारा भेंट किया। इस अद्भुत और प्रेरणादायक आयोजन में राज्यपाल ने रेडक्रॉस समिति दुर्ग को इस सफल आयोजन के लिए बधाई दी और भविष्य में ऐसे और कार्यक्रमों के आयोजन की आशा व्यक्त की।