HomeNATIONALCHHATTISGARHVideo: आदिवासी गोंड समाज के महाधिवेशन में शामिल होने बोडराबांधा पहुंचे मुख्यमंत्री,...

Video: आदिवासी गोंड समाज के महाधिवेशन में शामिल होने बोडराबांधा पहुंचे मुख्यमंत्री, सामाजिक भवन के लिए 1 करोड़ 7 लाख रुपए की स्वीकृति दी

फारुख मेमन गरियाबंद। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज आदिवासी गोंड समाज के महाधिवेशन में शामिल होने गरियाबंद जिले के बोडराबांधा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने समाज की मांग पर सामाजिक भवन के लिए 1 करोड़ 7 लाख की स्वीकृति की घोषणा की। साथ ही खैरागढ़ विधानसभा चुनाव में शानदार जीत और आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर मीडिया से चर्चा की। भाषण के दौरान उन्होंने जल्द ही पेसा कानून लागू करने को लेकर इसे प्रक्रियाधीन होने की बात कही ।मुख्यमंत्री ने खैरागढ़ उप चुनाव में पार्टी की जीत को शानदार बताया। उन्होंने कहा कि खैरागढ़ में पहली बार कोई प्रत्याशी इतने भारी मतों से जीत दर्ज किया है। इसके लिए उन्होंने कहां जिला की घोषणा तो है ही साथ ही सरकार की नीतियों को बड़ा फैक्टर बताया है।

उन्होंने कहा कि साढ़े तीन साल में उनकी सरकार ने जो काम किए है खैरागढ़ की जनता ने उनपर मोहर लगाई है। मुख्यमंत्री ने 2023 के आम चुनाव को लेकर  कहा है कि अब विधानसभा में उनकी संख्या बढ़कर 71 हो गयी। आगामी आम चुनाव इस आंकड़े को बरकरार रख कांग्रेस पार्टी  के लिये ही चुनौती की बात कही ।कार्यक्रम में पहुंचे भूपेश बघेल ने  कहा कि समाज मे एक से बढ़कर एक महानायक हुए है जिन्होंने जल, जंगल और जमीन के लिए लड़ाइयां लड़ी है। उन्होंने कहा सरकार आदिवासी समाज के लोगो को वन अधिकार पट्टा देने का काम किया जा रहा है। जो छूट गए उन्हेंआवेदन करने और उनके साथ न्याय होने का भरोसा भी दिलाया है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने रमन सरकार पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि रमन सरकार में जो वनोपज महुआ 2 रुपये किलो बिकती थी आज उनकी सरकार उसे महंगी कीमत 35रुपये में खरीद रही है। उन्होंने समाज के लोगो को अपनी वनोपज समर्थन मूल्य पर बेचने का आग्रह किया। शिक्षा को लेकर उन्होंने आत्मानंद स्कूल का जिक्र किया और बतलाया कि आज लोग वहां भर्ती होने लाइन लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब गांव गरीब के बच्चे भी अच्छे स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर सकते है। पेसा कानून के बारे में उन्होंने लोगो को जानकारी देते हुए बताया कि अभी यह नियम पूरी तरह लागू नही हुआ है। फिलहाल इसकी समीक्षा की जा रही है। जल्द ही उसे लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने पेसा कानून को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों से बचने की अपील भी बाकी समाज के लोगो से की है।विधायक अमितेष शुक्ल ने सामाजिक  भवन के लिए 10 लाख रुपए की घोषणा की इस अवसर पर विशेष रूप से शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम विधायक अनूप नाग अमितेश शुक्ला पूर्व विधायक ओमकार शाह के साथ आदिवासी समाज के प्रदेश के बड़े प्रतिनिधि शामिल हुए। मुख्यमंत्री का स्वागत पारंपरिक आदिवासी नृत्य से हुआ इस दौरान सीएम ने बूढ़ादेव तथा पारंपरिक तीर धनुष आदि की पूजा भी की।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments