HomeNATIONALG20 Summit: राजधानी तैनात होंगे करीब 7000 ट्रैफिक पुलिस, ट्रैफिक और सारे...

G20 Summit: राजधानी तैनात होंगे करीब 7000 ट्रैफिक पुलिस, ट्रैफिक और सारे नियम जान लीजिए

G20 Summit: सितंबर महीने में जी-20 का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम राजधानी दिल्ली में आयोजित होगा क्योंकि भारत को 18वें जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने का जिम्मा सौंपा गया है. ये कार्यक्रम 09 सितंबर और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के राष्ट्रध्यक्ष , शासन अध्यक्ष और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भाग लेंगे.

इस अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम के लिए दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी कई केंद्रीय एजेंसी के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं. इस कार्यक्रम के मद्देनजर दो प्रमुख पॉइंट्स हैं. पहला मुद्दा है दिल्ली की और विदेशी नागरिकों/मेहमानों की सुरक्षा व्यवस्था और दूसरा मुद्दा है दिल्ली ट्रैफिक का बेहतर तरीके से व्यवस्था करना. लिहाजा इस बात के मद्देनजर दिल्ली पुलिस के करीब सात हजार जवानों को तैनात करने का फैसला लिया गया है.

बड़े पैमाने पर होगा वीआईपी मूवमेंट

नई दिल्ली एरिया में बड़े पैमाने पर वीआईपी मूवमेंट हो रहा होगा, इसे देखते हुए 8 से 10 तारीख तक नई दिल्ली के सभी ऑफिस, मॉल्स और मार्केट आदि भी बंद रहेंगे। डीटीसी की बसों को भी नई दिल्ली से सटे दूसरे इलाकों से ही डायवर्ट या टर्मिनेट कर दिया जाएगा। इंटरस्टेट बसें भी गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार पर ही टर्मिनेट कर दी जाएंगी। गुड़गांव की तरफ से आ रही हरियाणा और राजस्थान की इंटरस्टेट बसों को भी रजोकरी बॉर्डर पर ही रोक दिया जाएगी या वहां से महरौली की तरफ भेज दिया जाएगा।

मेट्रो सेवा रहेगी जारी
अच्छी बात यह है कि इस दौरान मेट्रो सेवा जारी रहेगी। ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर एस.एस. यादव ने लोगों से अपील की है कि जी-20 समिट के दौरान वे आवागमन के लिए सड़क मार्ग के बजाय मेट्रो से सफर करें, तो कोई दिक्कत नहीं होगी। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, अस्पताल जैसी जगहों पर जाने के लिए भी मेट्रो का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। हालांकि, सुरक्षा इंतजामों के चलते 8 से 10 सितंबर के बीच सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जा सकता है, लेकिन बाकी सारे मेट्रो स्टेशंस खुले रहेंगे और सभी लाइनों पर मेट्रो चलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments