HomeNATIONALCHHATTISGARHश्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से सबको मिल रही है सस्ती दवाई,...

श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से सबको मिल रही है सस्ती दवाई, लगाई गई फोटो प्रदर्शनी

बीएन यादव कोरबा। छत्तीसगढ़ सरकार के तीन वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों की विकास फोटो प्रदर्शनी विकासखण्डवार लगाई जा रही है। इसी कड़ी में आज विकासखण्ड कटघोरा के ग्राम पंचायत ढेलवाडीह के साप्ताहिक हाट-बाजार में एक दिवसीय विकास फोटो प्रदर्शनी लगाई गई। इस प्रदर्शनी के माध्यम से ढेलवाडीह के ग्रामीण सहित आसपास के गांवों ढपढप, सिंघाली, कसरेंगा एवं लखनपुर में रहने वाले लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर विकास फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में ग्रामीण-युवाओं ने पहुंचकर शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली तथा उनसे होने वाले लाभ के बारे में जाना। फ़ोटो प्रदर्शनी में ग्राम ढेलवाडीह के ग्रामीण अश्वनी साहू ने धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा लागू धनवंतरी मेडिकल स्टोर से आम नागरिकों के लिए काफी फायदेमंद  है। इस योजना से जेनरिक दवाइयां न्यूनतम 50 प्रतिशत  डिस्काउंट रेट पर आसानी से मिल रही हैं। श्री साहू ने बताया कि उनके घर में परिवार के सदस्य के लिए बी पी एवं शुगर की दवाइयों की जरूरत हर महीने होती है। बाहर मेडिकल दुकान में यह दवाइयां महँगी मिलती है। श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में यह दवाइयां सस्ती मिल जाने से आर्थिक रूप से काफी बचत होगी।
ग्राम पंचायत ढेलवाडीह के ग्रामीण शेख इस्माईल ने विकास फोटो प्रदर्शनी को बहुत ही लाभकारी बताया। उन्होंने कहा कि विकास प्रदर्शनी के आयोजन से हमारे गांव के लोगों सहित आसपास के गांव के लोग भी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं । श्री इस्माईल ने बताया कि  राज्य शासन के नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना अंर्तगत उनके गांव में गौठान स्थापित किया गया हैं। गौठान के माध्यम से गांव के लोगों को विभिन्न आजीविका के काम मिल रहे हैं। श्री इस्माईल ने बताया कि उनकी पत्नी ढेलवाडीह गौठान में गौठान समिति की अध्यक्ष है। सरकार द्वारा गौठान के माध्यम से महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने का काम किया जा रहा हैं। फ़ोटो प्रदर्शनी में आये किसान  रामनारायण, राम लाल एवं समर सिंह कंवर ने महिलाओं के स्वावलंबन के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत दिए जाने वाले  सहायता की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यह योजना गरीब लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी है तथा इनका लाभ जरूरतमंद लोगों को मिलेगा। किसान  जगदीश पटेल ने किसानों के लिए शासन द्वारा लागू जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित प्रकाशित पुस्तकों और पाम्प्लेटों को पूरी जानकारी हासिल करने के लिए उत्साह के साथ अपने पास रखे। उन्होंने कहा कि प्रचार पुस्तिकाओं को घर ले जाकर विस्तार से पढूंगा और लोगों को भी योजनाओं के बारे में बताऊँगा।
ढेलवाडीह में आयोजित प्रदर्शनी के माध्यम से शासन के तीन वर्षों के कार्याे को फोटो के माध्यम से लोगों को बताया गया। इस विकास फोटो प्रदर्शनी का ग्रामीण और युवाओं ने अधिक संख्या में आकर अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी में जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित पुस्तकों, पाम्पलेट का भी वितरण किया गया। ग्राम ढेलवाडीह में लगाए गए विकास फोटो प्रदर्शनी में छत्तीगसढ़ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, नये तहसीलों का गठन, महिला उत्थान के लिए संचालित योजनाएं, लघु वनोपज की खरीदी, तेंदुपत्ता संग्रहण, गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर की खरीदी, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनाएं, किसानों को न्याय योजना के माध्यम से धान का वाजिब दाम प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजनाओं और उससे राज्य में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी और लोगों को इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया। 31 दिसंबर को विकास फोटो प्रदर्शनी विकासखण्ड पाली के ग्राम तिवरता में लगाई जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments