HomeNATIONALCHHATTISGARHVideo: कमिश्नर श्याम धावड़े ने किया बकावंड तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण

Video: कमिश्नर श्याम धावड़े ने किया बकावंड तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण

सतीश साहू

जगदलपुर। कमिश्नर श्याम धावड़े ने आज बकावंड तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पाई गई अव्यवस्था को देखते हुए गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए एक माह के भीतर व्यवस्था को सुधारने की चेतावनी दी।

कमिश्नर धावड़े ने यहां संचालित अनुविभागीय दण्डाधिकारी के लिंक न्यायालय, तहसील न्यायालय तथा नायब तहसीलदार न्यायालय में लंबित प्रकरणों का अवलोकन किया। उन्होंने इसके साथ ही वन अधिकार मान्यता पत्र, ऋण पुस्तिका वितरण, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने ऋण पुस्तिका, वन अधिकार पत्र, सामाजिक प्रास्थिति पत्रक का वितरण शिविर आयोजित कर जनप्रतिनिधियों के माध्यम से वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने बकावंड तहसील में ऋण पुस्तिका तथा वन अधिकार मान्यता पत्र के वितरण की धीमी गति पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए तहसीलदार को एक माह के भीतर वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्धारित समयावधि में ऋण पुस्तिका वितरण नहीं पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी।

कमिश्नर ने ग्रामीणों को अनावश्यक कागजी कार्यवाही में नहीं उलझाकर सरलता के साथ त्वरित गति से सेवाएं प्रदाय करने के निर्देश दिए। सामाजिक प्रास्थिति पत्र हेतु शासन द्वारा किए गए सरलीकरण का लाभ ग्रामीणों को प्रदान करने के निर्देश भी दिए। कमिश्नर ने शासकीय कार्यालयों के संचालन के लिए इसी माह से लागू नए समय का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करते हुए निर्धारित समय में सभी कर्मचारियों की उपस्थिति के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित समय में कर्मचारियों की अनुपस्थिति पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

कश्मिनर ने राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के लिए नियमित तौर पर सुनवाई सुनिश्चित करते हुए ई-कोर्ट प्रणाली के माध्यम से पक्षकारों को सुनवाई की सूचना प्रदान करने तथा कार्यवाही का विवरण आॅनलाईन करने के निर्देश दिए। इस दौरान कमिश्नर ने उपस्थित ग्रामीणों से भी कार्यालय में प्राप्त होने वाली सेवा एवं सुविधा के संबंध में जानकारी ली। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर बीएस सिदार, माधुरी सोम, एसडीएम ओमप्रकाश वर्मा, तहसीलदार जय नाग सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। इसके उपरांत कमिश्नर ने बकावण्ड क्षेत्र के ढोडरेपाल स्थित गौठान का भी निरीक्षण किए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments