HomeNATIONALCHHATTISGARHग्राम पंचायत मुरमा में शासकीय उचित मूल्य दुकान का कलेक्टर ने किया...

ग्राम पंचायत मुरमा में शासकीय उचित मूल्य दुकान का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, लापरवाही पर नोटिस जारी

अमित श्रीवास्तव कोरिया। लेक्टर कुलदीप शर्मा ने आज विकासखण्ड बैकुंठपुर के ग्राम पंचायत मुरमा के शासकीय उचित मूल्य दुकान का निरीक्षण किया। उन्होंने दुकान में रजिस्टरों एवं स्टॉक का अवलोकन कर हितग्राहियों से नियमित राशन उपलब्धता की जानकारी ली। इस दौरान राशन दुकान संचालक द्वारा काम मे लापरवाही की शिकायत पर कलेक्टर शर्मा ने एसडीएम बैकुंठपुर को संचालक को नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए। इसके बाद कलेक्टर ने आदिवासी बालक आश्रम का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
’नवीन गौठान पटना में गोबर ख़रीदी के पहले दिन रूथ ने बेचा 65 किलोग्राम गोबर, आयमूलक गतिविधियों के लिए कलेक्टर ने महिलाओं को किया प्रोत्साहित’ ग्राम पंचायत पटना में नवीन गौठान का निरीक्षण करने पहुँचे कलेक्टर शर्मा ने कहा कि गौठान की मुख्य प्राथमिकता जैसे वर्मी टांका, नांद, कोटना, पानी तथा बिजली की व्यवस्था अच्छी हो, साथ ही शेड तथा अन्य निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए। इस दौरान गौठान में उपस्थित ग्रामीणों एवं गौठान आजीविका हेतु चयनित समूह की महिलाओं से आजीविकामूलक गतिविधियों के संबंध में कलेक्टर शर्मा ने चर्चा कर उन्हें प्रोत्साहित किया। बरकत स्व सहायता समूह की महिला रूथ माइकल ने बताया कि गौठान में आज से गोबर खरीदी की शुरुआत हुई है। मैंने आज यहाँ 65 किलोग्राम गोबर बेचा है तथा गौठान में समूह के साथ मिलकर वर्मी कम्पोस्ट खाद का निर्माण करने की योजना है। वहीं समूह की अन्य सदस्य हिना बेगम ने बताया कि समूह द्वारा पूर्व में ट्री गार्ड निर्माण का काम किया गया है जिससे 2 लाख तक का लाभ भी समूह को मिला। नवीन गौठान में समूह की महिलाएं बकरी पालन का कार्य करेंगी।
गौठान में उपस्थित ग्रामीणों से कलेक्टर  शर्मा ने ग्रामीणों को राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की जानकारी देते हुए बताया कि पात्र हितग्राहियों के लिए सुनहरा अवसर है, छूटे हुए पात्र हितग्राही एवं नवीन पंजीयन आवेदक 10 जून तक पंचायत में आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान उन्होंने अन्य आवश्यकताओं तथा समस्याओं पर भी ग्रामीणों से चर्चा की। ’दिव्यांग बच्ची श्वेता सिंह को ऑडियोमैट्री के लिए भेजा जाएगा’ कलेक्टर के समक्ष अपनी दिव्यांग पुत्री श्वेता सिंह के इलाज का आवेदन लेकर पहुंचे कृष्ण कुमार को कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय में ऑडियोमैट्री जांच के लिए ले जाने की सलाह दी। उन्होंने इस संबंध में एसडीएम बैकुंठपुर को बालिका को तुरंत ओडियोमैट्री जांच हेतु भेजने तथा आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments