मुख्यमंत्री साय ने जशपुर में दिव्यांग जनों को निःशुल्क बस पास प्रदान कर बढ़ाई उनकी यात्रा की सहूलियत

रायपुर : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जशपुर के ग्राम बगिया में दिव्यांग जनों की सेवा और सहायता के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर, उन्होंने 07 दिव्यांग व्यक्तियों को निःशुल्क बस पास वितरित किया और उन्हें शॉल तथा श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने दिव्यांग लक्ष्मी बाई, विकास नायक, तिजनु राम, देव कुमार चौहान, संध्या सिदार, सोनम सिदार, सुशीला तिग्गा, सुशीला बाई नायक, और पूजा नारंगे जैसे वरिष्ठ नागरिकों को बस पास सौंपकर उनकी मुश्किलों को कम करने का प्रयास किया।

कार्यक्रम में, विशेष रूप से सिकलसेल से पीड़ित 18 वर्षीय सोनम सिदार और 08 वर्षीय बालक देव कुमार चौहान को भी बस पास प्रदान किया गया, जो उनकी चिकित्सा के लिए यात्रा को सुगम बनाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन के समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के अंतर्गत ‘दिव्यांगजन निःशुल्क बस-यात्रा पास’ की योजना बनाई गई है। इस योजना के अंतर्गत, परिवहन विभाग के सहयोग से दिव्यांगजनों के लिए निःशुल्क बस-यात्रा पास और रेल यात्रा हेतु रियायत प्रमाण पत्र भी जारी किए जाते हैं।

दिव्यांगों की बात करें तो, सिकलसेल बीमारी से ग्रसित सोनम सिदार ने बताया कि उन्हें अक्सर जशपुर या अन्य बड़े शहरों में इलाज के लिए यात्रा करनी पड़ती थी। निःशुल्क बस पास मिलने से उनकी यात्रा का खर्च कम हो जाएगा और उनकी पढ़ाई भी नियमित रूप से जारी रह सकेगी। वहीं, अस्थिबाधित दिव्यांग विकास नायक ने कहा कि पहले उन्हें यात्रा करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब निःशुल्क बस पास के कारण वे राज्य और अन्य राज्यों में भी आसानी से यात्रा कर सकेंगे। उन्होंने इस पहल के लिए मुख्यमंत्री श्री साय का आभार व्यक्त किया।

इस कार्यक्रम ने दिव्यांग जनों के जीवन को सरल और सुखद बनाने की दिशा में एक सकारात्मक कदम उठाया है, जिससे उन्हें समाज में बेहतर भागीदारी का अवसर मिलेगा।