HomeNATIONALCHHATTISGARHVideo: सेंट्रल जेल दुर्ग में कैदी हो रहे है शिक्षित, पढ़िए पूरी...

Video: सेंट्रल जेल दुर्ग में कैदी हो रहे है शिक्षित, पढ़िए पूरी ख़बर

संध्या सिंह

दुर्ग। सेंट्रल जेल दुर्ग के कारागार में 18 कैदी ऐसे हैं, जो बीए की पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं 61 कैदी स्कूली शिक्षा ले रहे है. इनमें 17 महिलाएं भी शामिल हैं. जेल प्रशासन की मानें तो वह हर एक कैदी व बंदी को शिक्षित करने की कोशिश कर रहा है, ताकि जब वे बाहर निकलें को शिक्षित समाज का हिस्सा बन सकें सेंट्रल जेल दुर्ग में सजा काट रहे बंदियों में भी अब शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ रहा है वह कारागार में रहते हुए ही अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

जिससे कि जब उनका कारावास पूरा हो जाए तो वह बाहर आकर शिक्षा के माध्यम से रोजगार कर सकें. जेल प्रशासन के अनुसार 18 बंदियों ने इग्नू के माध्यम से बीए फास्ट ईयर की अध्ययन कर रहे हैं. साथ ही जेल में शिक्षा विभाग के सहयोग से कक्षा पहली से कक्षा आठवी तक 61 कैदी स्कूली शिक्षा ली है. इनमें पुरुष बंदी 44 व 17 महिला बंदी शामिल है जो पढ़ाई करने के बाद अभी हाल ही में परीक्षा दे दी है. जेल अधीक्षक के अनुसार इसके अलावा दो विचाराधीन बंदी न्यायालय के  निर्देशपर दुर्ग विश्वविद्यालय के बीकॉम व बीएससी की परीक्षा में सम्मलित हो रहे है।

सेंट्रल जेल दुर्ग में कैदियों को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी प्रतिभाओं को निखारने का काम भी किया जा रहा है. जेल में लाइब्रेरी भी बनाई गई है. जहां किताबे लेकर बंदी स्कूल-कॉलेजों के अलावा महापुरुषों की जीवनी भी पढ़ रहे हैं।

जेल प्रशासन की माने तो जेल में उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने वाले कैदी स्कूल शिक्षा वालों को पढ़ाते हैं. साथ ही जेल में कैदियों को मनोरजंन के लिए टीवी चेस, कैरम बोर्ड जैसी चीजें भी उपलब्ध कराई जाती है। योगेश सिंह क्षत्रिय, अधीक्षक सेंट्रल जेल दुर्ग ने बताया कि बंदी कैदियों को पढ़ाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जिससे वे अपराध से दूर रहकर समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकें इस समय 18 कैदी कॉलेज व 61 कैदी स्कूली शिक्षा ले रहे है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments