केंद्र ने केरल सरकार को निपाह वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए जन स्‍वास्‍थ्‍य उपायों को तत्‍काल लागू करने की सलाह दी

नई दिल्ली : केंद्र ने केरल सरकार को निपाह वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए जन स्‍वास्‍थ्‍य उपायों को तत्‍काल लागू करने की सलाह दी है। मल्‍लपुरम जिले में निपाह वायरस से संक्रमित एक 14 वर्षीय लडके का उपचार चल रहा था, जिसकी आज मृत्‍यु हो गई।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की बहु-सदस्‍यीय संयुक्‍त प्रकोप प्रतिक्रिया टीम राज्‍य में तैनात की जाएगी। यह टीम  मामले की जांच करने, महामारी के संपर्क की पहचान करने और तकनीकी सहायता प्रदान करने में राज्‍य की सहायता करेगी।

मंत्रालय ने बताया कि निपाह वायरस रोग का प्रकोप पहले भी केरल के कोझिकोड जिले में वर्ष 2023 में हो चुका है। निपाह वायरस के वाहक, फल चमगादड हैं। चमगादड से प्रदूषित फल खाने से व्‍यक्ति के संक्रमित होने की संभावना बढ जाती है।

केंद्र ने राज्‍य को पिछले 12 दिनों में सक्रिय संपर्क का पता लगाने, वायरस से संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में आए लोगों को कड़ाई से क्‍वारंटीन करने और संक्रमण के संदिग्ध मामले को अलग करने जैसे जन-स्‍वास्‍थ्‍य उपाय कार्यान्वित करने की सलाह दी है।