HomeNATIONALCHHATTISGARHपुलिस अधीक्षक धमतरी के निर्देशन में शुरू हुआ अभियान, शासकीय शोभा राम...

पुलिस अधीक्षक धमतरी के निर्देशन में शुरू हुआ अभियान, शासकीय शोभा राम देवांगन स्कूल में “नशामुक्त धमतरी”

वैभव चौधरी धमतरी। पुलिस अधीक्षक धमतरी  प्रशांत ठाकुर के निर्देश अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धमतरी निवेदिता पॉल के मार्गदर्शन में उप पुलिस अधीक्षक रागिनी तिवारी के नेतृत्व में हुआ नशामुक्त धमतरी अभियान धमतरी जिले को नशा मुक्त करने की दिशा में धमतरी पुलिस का प्रयास जारी रहेगी। शराब पीकर वाहन चलाने चलाने वालों की हो रही दुर्घटना को देखते हुए यह अभियान व्यापक तौर पर जिले में चलाया जा रहा है।
महिलाओं की सुरक्षा के लिए अभिव्यक्ति एप छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग द्वारा तैयार किया गया है। इस अभिव्यक्ति महिला सुरक्षा एप के माध्यम से महिलाओं को तत्काल सहायता मिलेगी। यूजर की लोकेशन के हिसाब से एसओएस बटन दबाते ही यूजर के पास त्वरित पुलिस सहायता पहुंचेगी। इसके अलावा इस एप के माध्यम से महिलाएं कहीं से भी अपनी शिकायत पुलिस के पास दर्ज करा सकेंगी।डीएसपी रागिनी तिवारी ने छात्राओं को बताया गया कि वे महिला सुरक्षा एप से तुरंत पुलिस की सहायता प्राप्त कर सकते हैं।अभिव्यक्ति महिला सुरक्षा एप के बारे में प्रचार-प्रसार एवं उसके इस्तेमाल को लेकर धमतरी पुलिस की शक्ति टीम के साथ स्थानीय स्कूल शोभा राम देवांगन शासकीय माध्यमिक शाला धमतरी पहुंची जहां वे स्कूली छात्राओं,छात्राओं को शिक्षक-शिक्षिकाओं की मौजूदगी में इसके बारे में विस्तृत जानकारी से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि इस एप के इस्तमाल के लिए सबसे पहले महिला-बालिकाओं को अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से अभिव्यक्ति महिला सुरक्षाा एप डाउनलोड करना है। इसमें उन्हें साइन इन करना है, अपना मोबाइल नंबर डालना है, ओटीपी आएगा उसे एप में डालना है, केवायसी अपडेट करना है, जिसके बाद महिलाएं कभी भी इस एप के माध्यम से अपनी शिकायत अपलोड कर तुरंत पुलिस की सहायता प्राप्त कर सकती है और कानून के संबंध में किसी प्रकार के असमंजस की स्थिति में पुलिस अधिकारी से जानकारी लेने खुद अपना मोबाईल नंबर से छात्राओं को अवगत कराया। इसके साथ ही डीएसपी रागिनी तिवारी ने बुधवार को स्कूल के छात्राओं   को महिला सुरक्षा के लिए बने ‘‘अभिव्यक्ति’’ एप के बारे में जानकारी देते हुए एप के इस्तेमाल के बारे में अवगत कराया।

अभिव्यक्ति एप में महिला सुरक्षा संबंधी दी गई है कई महत्वपूर्ण जानकारियां।

छत्तीसगढ़ पुलिस की अभिव्यक्ति एप में महिला सुरक्षा से जुड़े कई अहम जानकारियां मौजूद है जिसे जरूर अध्ययन करें। उन्होंने सदैव जागरूक रहने और घटना घटित होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने अपील की गई। साथ ही टीम रक्षक के द्वारा सेल्फ डिफेंस के बारे में प्रैक्टिकली कर असामाजिक तत्वों से बचने के लिए स्वयं की सुरक्षा करने के अलग-अलग तरीके बताए गए ।भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर महिलाओं को अभिव्यक्ति एप के बारे में कराया गया अवगत।
धमतरी पुलिस की शक्ति टीम ने धमतरी के भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर महिलाओं को छत्तीसगढ़ पुलिस की अभिव्यक्ति एप के बारे में अवगत कराया। टीम के महिला पुलिसकर्मी ने महिलाओं को कहा कि कहीं आने-जाने के दौरान किसी प्रकार की समस्या अथवा परेशानी होने पर एप का इस्तेमाल कर पुलिस को अवगत कराए यथासंभव पुलिस जल्द आप तक पहुंचेगी और पुलिस सहायता उपलब्ध होगी।इस दौरान शोभा राम देवांगन शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला धमतरी के प्राचार्य  पूनम पांडेय व स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं स्कूली छात्राएं एवं शक्ति टीम मौजूद रहे।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments