HomeNATIONALCHHATTISGARHशीतला तालाब में सांपों की बडी जमघट से लखोली में दहशत

शीतला तालाब में सांपों की बडी जमघट से लखोली में दहशत

उदय मिश्रा

राजनांदगांव। कोरोना की बड़ी मार झेल चुका लखोली अब शीतला तालाब मे हरे पीले काले सांपों की बडी संख्या को लेकर दहशत में है। आम जनता व जानवरो के निस्तारी के इस तालाब पर कब्जा किसी कोटडिया सेठ का बताया जा रहा है। वार्ड पार्षद भागचंद साहू द्वारा लखोली वार्ड के इस तालाब का क्षेत्रफल लगभग 5 एकड़ बताया जा रहा है। तालाब के दोनों ओर महिला पुरुष घाट बने हुए हैं और एक बड़े हिस्से में जलकुंभी के समान कमल फूल और ढेस का बहुत बड़ा जाल फैला है,जिसके चलते अपनी आजीविका चलाने के लिए छोटे-छोटे बच्चे इन तालाबों में सुबह उतर कर ढेस निकाल कर बाजार में बेचते हैं और त्यौहार का मौसम आने पर यहीं से कमल फूल निकालकर बाजार में बेचते हैं।

यहां पर कुछ माह पहले बाहर से आने वाले कुछ बच्चो ने कमल फूल निकाला, तब इनके हाथ में चुभन हुई पर वह कीड़े की बात सामान्य मान कर घर चले गए बाद में उनकी अचानक मौत हो गई। उसके बाद इस तरह की घटनाएं बहुत होने की चर्चा है। नगरानिगम के पुनर्वास एवं नियोजन विभाग के चेयरमेन ताथा वार्ड कमांक 35 के पार्षद भागचंद साहू ने बताया कि अभी दो तीन माह पूर्व ही लखोली के दो तीन युवक ढेस निकालने के लिए इसी तालाब में उतरे और ढेस निकालकर बाजार में बेचा भी। उनको भी ढेस निकालने के दौरान हाथ में कुछ काटने से चुभन महसूस हुई। इसकी चर्चा पर सामान्य कीडा मानकर उन्होंने भी इसे गंभीरता से नहीं लिया।परिवार के लोगों ने भी इस पर ध्यान नहीं दिया और अचानक कुछ दिन बाद उनकी तबीयत खराब हो गई और मौत हो गई। उनका शरीर हरा काला पड़ गया था। जिसको लेकर दाह संस्कार के पहले वार्डवासियों के बीच चर्चा होने लगी कि कहीं ना कहीं शीतला तालाब में सांपों का डेरा है पर बात आयी गयी हो गयी।

भागचंद साहू ने बताया कि आज सुबह गाय भैंस चराने वाला लखोली का ही यादव परिवार का एक युवक जब अपने गाय भैंस को लेकर तालाब में उतारा और स्नान करवाने के बाद जब वह उन्हें ले जा रहा था। तब अचानक उसकी नजर हरे फूल पत्ती पर बैठे हरे रंग के सांप पर नजर पड़ी तो वह अचकचा गया । उसने मोबाइल से फोटो खींचकर मुझे भेजकर जानकारी दी और वार्ड वासियों को भी बताया । जानकारी मिलते ही वार्ड वासियों के बीच फिर चर्चाओ का दौर शुरू हो गया। एमआईसी सदस्य भागचंद साहू ने यह भी बताया कि तालाब में बड़ी संख्या में मछलियां भी हैं जिसके सर मुंड भी क्षत-विक्षत अवस्था में इधर उधर पड़े मिले हैं जो सांप के भक्षण को बता रहा है।

यह भी लग रहा है कि बड़ी संख्या में यहां उपस्थित सांपों का डेरा जनजीवन के लिए खतरनाक है क्योंकि इस तालाब में बड़ी संख्या में पुरुष, महिलाएं और बच्चे स्नान करने आते हैं इससे कभी भी इस खतरनाक विषैले सांप से जनजीवन को बड़ी क्षति पहुंच सकती है। वार्ड के अनेक युवक वार्ड के कांग्रेस पार्षद तथा एमआईसी सदस्य भागचंद साहू के साथ सतीश उईके, मीरा साहू, दुलार साहू, धर्मेंद्र यादव, राजू साहू तालाब के स्वामित्व के सेठ कोटडिया के पास पहुंचे और सांपो के निकलने व खतरे से साफ-सफाई कराने के साथ नगर निगम को सौंपने की बात कही ।तब सेठ जी अड़ गए कि यह तालाब मेरा है। मैं कुछ नहीं करूंगा। मैं तालाब को पाटकर उस पर कॉलोनी बनाने का विचार कर रहा हूं। इससे नाराज होकर युवको ने कहा कि यह नही हो सकता।

यह तालाब आम जनता व जानवरो के निस्तारी का एकमात्र साधन है। फिर सभी युवक एमआईसी सदस्य भागचंद साहू के साथ महापौर हेमा देशमुख के निवास में पहुंचे और शीतला तालाब में सांपों के डेरा होने तथा घटी घटनाओं के साथ वार्ड में दहशत की जानकारी दी। महापौर ने तत्काल उनके साथ लखोली जाकर शीतला तालाब का मुआयना किया और मौके से ही कलेक्टर तारण प्रकाश तथा आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी को मोबाईल से जानकारी देते हुए बताया कि यह काफी गंभीर मामला है। इस पर तत्काल कार्यवाही कर वार्ड वासियों को राहत दी जाए। महापौर हेमा देशमुख ने यह भी बताया कि नगर निगम द्वारा संबंधित तालाब वाले मालिक को भी नोटिस दिया जाएगा और यह जलकुंभी की सफाई करवा कर नगर निगम को तालाब को सौंपने संबंधित कार्यवाही करने का भी निर्णय लिया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments