HomeNATIONALCHHATTISGARHमुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री से अपील,स्वामी आत्मानंद समेत समस्त स्कूलों में योग अनिवार्य...

मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री से अपील,स्वामी आत्मानंद समेत समस्त स्कूलों में योग अनिवार्य करने की मांग

रायपुर। रविवार को रायपुर में योग का एक विशेष अभियान चलाया गया। इस दौरान शहर के चार्टर्ड अकाउंटेंट, डॉक्टर्स, बिजनेस फील्ड से जुड़े अलग-अलग वर्किंग प्रोफेशनल्स ने योग किया। इस कार्यक्रम में स्टूडेंट् और महिलाओं ने भी हिस्सा लिया।
योग जागरूकता के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन YMS यूथ फाउंडेशन ने किया। रायपुर के अग्रसेन धाम स्थित हॉल में शहर के योग एक्सपर्ट विवेक भारतीय ने लोगों को अलग-अलग आसन के जरिए बॉडी के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने की टिप्स दिए। उन्होंने सूर्य नमस्कार के पोजिशंस भी लोगों से करवाए।
स्कूल में योग शुरू करवाने की मांग
इस कार्यक्रम में योग आयोग के प्रमुख ज्ञानेश शर्मा बतौर अतिथी पहुंचे। कार्यक्रम में आए कई सामाजित संस्थाओं और प्रोफेशनल फील्ड के लोगों ने योग को प्रदेश के स्कूलों में अनिवार्य करने की मांग की। YMS यूथ फाउंडेशन की तरफ से एक ज्ञापन भी योग आयोग को सौंपा गया। इसमें मांग की गई है कि बच्चों का इम्यूनिटी सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) मजबूत करने के लिए योग सहायक है। इसे रेगुलर क्लास की तरह एक पीरियड के तौर पर अनिवार्य किया जाना चाहिए।
छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने बताया इस योग अभियान से अधिक से अधिक लोग जुड़ रहे हैं। लोग योग के प्रति जागरुक हों, इसी मकसद से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। स्कूल में योग अनिवार्य रूप से हो इसे लेकर मांग आई है। हम शासन से इस पर चर्चा कर रहे हैं। योग को जल्द ही स्कूलों में अनिवार्य किया जाएगा।
इस अभियान के तहत देश भर के लोगों को समर्थन YMS यूथ फाउंडेशन को मिल रहा है। लोग सोशल मीडिया पर वीडियाे के जरिए भी स्कूल में योग शुरू करने की मांग कर रहे हैं। क्योंकि कोरोना काल में सबसे बड़ी जरूरत शरीर में इम्यूनिटी की थी। सोशल मीडिया की मदद से इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचा इसे समूचे भारत में लागू करने की मांग की जा रही है।
इसके लिए YMS यूथ फाउंडेश का ध्येय वाक्य है – स्कूल से करें योग शुरू भारत को बनाएं विश्व गुरु।
कार्यक्रम में विशेष रूप से योग गुरु मंजू झा, योग गुरु नवनीत कौर होरा, वायएमएस यूथ फाउंडेशन प्रेसीडेंट बॉबी होरा, सचिव अमित जैन, रोटरी क्लब नॉर्थ के श्याम सुंदर खंगन, अशाेक डोडेजा, छत्तीसगढ़ सिख फोरम से नीना होरा, जेसीआई मेडिको सिटी से डॉ अर्पण चर्तुमोहता,डॉ अंकुर सिंघल, बीएनआई फ्यूचुर्ज से वात्सल्य मूर्ति उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments