HomeNATIONALCHHATTISGARHरायपुर के सभी घरों में लगेगा डिजिटल डोर नंबर,रायपुर स्मार्ट सिटी और...

रायपुर के सभी घरों में लगेगा डिजिटल डोर नंबर,रायपुर स्मार्ट सिटी और इंडसइंड बैंक के बीच हुआ एमओयू

रायपुर। स्मार्ट सिटी मिशन के स्थापना दिवस पर शनिवार को रायपुर स्मार्ट सिटी और इंडसइंड बैंक के बीच रायपुर शहर के सभी 3.15 लाख घरों पर डिजिटल कोर नंबर लगाने के लिए करार हुआ। महापौर एजाज़ ढेबर की उपस्थिति में रायपुर स्मार्ट सिटी के एमडी मयंक चतुर्वेदी और इंडसइंड बैंक के नेशनल हेड ज्योति रंजन प्रधान ने इस प्रोजेक्ट के करार पर हस्ताक्षर किए।
डिजिटल डोर नंबर के एमओयू के उपरांत महापौर एजाज़ ढेबर ने कहा कि रायपुर में डिजिटल डोर नंबर पूरे शहर को हाई टेक करने की दिशा में बड़ा कदम है। डिजिटल डोर नंबर के माध्यम से मकान मालिक को ई गवर्मेन्स मॉड्यूल से जुड़ी 26 सेवाएं घर पर लगे यूनिक डिजिटल प्लेट को स्कैन करने से बड़ी आसानी से प्राप्त होगी। रायपुर स्मार्ट सिटी और इंडसइंड बैंक जल्द ही इस परियोजना पर कार्य प्रारंभ करेंगे।
रायपुर स्मार्ट सिटी के एमडी मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि डिजिटल डोर नंबर के माध्यम से शहर के सभी 3.15 लाख मकानों का एक यूनिक नंबर तैयार कर क्यूआर कोड के साथ प्लेट के रूप में घर-घर लगाया जाएगा। इस यूनिक नंबर से संपत्तिकर, डोर टू डोर कचरा संग्रहण, नल कनेक्शन, नामांतरण, भवन अनुज्ञा, नियमितीकरण सहित 26 जरूरी सेवाओं के साथ-साथ, पुलिस,एम्बुलेंस, फ़ायर ब्रिगेड की आपातकालीन सेवाएं घर बैठे सुगमता पूर्वक मिलेगी। घर की स्पष्ट पहचान होने से डोर टू डोर डिलीवरी सुविधा भी इससे आसान हो जाएगी। इसके अलावा इस डिजिटल नंबर के माध्यम से सभी संपत्ति मालिकों को अपना संपत्ति आईडी भी प्राप्त होगा।
परियोजना को वित्त पोषित कर रहे इंडसइंड बैंक के नेशनल हेड ज्योति रंजन प्रधान ने बताया कि परियोजना पर अतिशीघ्र काम शुरू किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments